मनी फेस्टीवल: बैंक, एटीएम बंद रहने से जनता परेशान, कल बैंकों में टूटेगी भीड़

शिवपुरी। जिले में आज गुरूनानक जयंती होने के कारण आज देश की तरह शिवपुरी के सभी बैंक बंद रहे, लेकिन छुट्टी के दिन भी 24 घंटे खुलने वाले एटीएम बंद होने से जनता की परेशानी बढ़ गर्ई। हालांकि सरकार ने एटीएम से प्रतिदिन  दो हजार रूपए के स्थान पर ढाई हजार रूपए निकालने की घोषणा की, लेकिन एटीएम बंद होने से इसका लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल पाया। 

एटीएम बंद होने से जनता आज परेशान और भटकती हुई नजर आई। गुरूद्वारा स्थित स्टेट बैंक के एटीएम पर ल बी कतार लगी थी। उपभोक्ताओं का कहना था कि एटीएम तो ऑपरेट कर रहा है, लेकिन पैसे नहीं निकल रहे हैं। इस कारण उपभोक्ता एटीएम से अपने अकाउन्ट का बैलेंस जांचते हुए नजर आए। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नव बर को घोषणा कर मध्य रात्रि से एक हजार और पांच सौ रूपए का नोट बंद करने की घोषणा की थी और दस नव बर से पुराने नोटों की अदला बदली शुरू हो गई थी। सरकार की घोषणा के अनुरूप शनिवार और रविवार को भी छुट्टी के दिन बैंक खुले रहे, लेकिन आज सोमवार को गुरूनानक जयंती होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहे और आशा थी कि इसकी काफी हद तक कमी 24 घंटे खुलने वाले एटीएम से होगी तथा जरूरतमंद अपने खाते से ढाई हजार रूपए तक निकाल कर दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु खर्र्च की व्यवस्था कर सकेंगे। 

शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की टीम ने आज सुबह 10 बजे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बड़ौदा बैंक, ऑरियन्टल बैंक  ऑफ कॉमर्स, एक्सिस बैंक, आर्ईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, विजया बैंक,आदि के एटीएम बंद मिले। 

कुछ बैंकों के बाहर पुलिस अवश्य गश्त करती हुई देखी गई ताकि कोर्ई अप्रिय घटना न घटित हो पाए। बैंक अधिकारियों की का कहना है कि पैसे एटीएम में न होने के कारण बंद किए गए हैं और कल से धनराशि की व्यवस्था होने के बाद एटीएम पुन: सुचारू  रूप से चालू हो जाएंगे। 

कल से बढ़ सकती है बैंकों में भीड़ 
बैंकों में कल से भीड़ बढऩे की संभावना है। इसका पहला कारण तो यह है कि आज बैंक बंद हैं वहीं दूसरा कारण हैै कि सरकार ने नोटों की अदला बदली और निकासी की सं या में बढोत्तरी कर दी है। अभी तक एक उपभोक्ता से हजार और पांच सौ रूपए के चार हजार रूपए तक के नोट बदले जा रहे थे, लेकिन अब साढे चार हजार रूपए तक के नोट बदलने का सरकार ने निर्णय लिया है। 

वहीं बैंकों में प्रतिदिन दस हजार रूपए तक की निकासी की मात्रा बढ़ाकर 24 हजार रूपए कर दी गर्ई है। एक सप्ताह में अब 20 हजार के स्थान पर 24 हजार रूपए तक निकाले जा सकते हैं। अर्थात एक दिन में दस हजार के स्थान पर अब 24 हजार रूपए तक की निकासी हो सकती है।  

बैंक कर्मियों ने छुट्टी के कारण ली राहत की सांस
दस नव बर से तेरह नव बर तक लगातार चार दिन सुबह से लेकर देर रात तक बैंककर्मी काम में व्यस्त रहे। सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 9-10 और 11 बजे तक वे लगातार काम करते रहे ताकि जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े। 

संभव हैै कि इससे कुछ कर्र्मचारियों में शारीरिक और मानसिक थकान के कारण कुछ चिड़चिड़ा पन आया हो लेकिन इसके बाद भी किसी भी बैंक में व्यवस्था भंग नहीं हुई बल्कि खनियांधाना, खतौरा, सहित कर्ई बैंकों में जनता के हाथों बैंक कर्मियों को अपमान का सामना करना पड़ा, लेकिन आज गुरूनानक जयंती होने के कारण बैंकों का अवकाश है। जिससे बैंक कर्मियों न ेराहत की सांस ली है और कल से वे दुगने उत्साह के साथ पुन: अपने काम में जुटेंगे।