गोराघाट पुल: क्या किसी बड़े हादसे के इंतजार में है एनएच के अधिकारी ?

शिवपुरी। जिला मु यालय से लगभग 35 कि.मी. दूर एबी रोड़ पर स्थित गाराघाट पुल टूटने की कगार पर है। पूरी तरह जीर्णशीर्ण हो चुके इस पुल पर लगातार भारी वाहन गुजर रहे हैं और जब वाहन इस पुल से गुजरते हैं तो ऐसा लगता है कि यह पुल अब टूटा और अब टूटा। 

वाहन पर सवार लोग यह देखकर मन ही मन ईश्वर को याद करने लगते हैं, लेकिन इसके बाद भी एनएच अधिकारियों की तंद्रा नहीं टूट रही है। आश्र्चय की बात तो यह है कि शिवपुरी एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए एन.एच. अधिकारियों को नोटिस जारी कर पुल दुरूस्त कराने के आदेश दिए थे और यह भी निर्देश दिया था कि जब तक पुल सही हालत में न हो तब तक वाहनों को एक-एक कर पुल से गुजारा जाए, लेकिन उनके निर्देशों को एनएच प्रशासन ने हवा में उड़ा दिया। 

जानकारी के अनुसार ग्वालियर से देवास तक फोर लाईन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। ग्वालियर से कोलारस तक की फोर लाईन निर्माण के लिए दिलीप बिल्डकॉन ने काम ले रखा है, लेकिन पेटी कॉन्टे्रक्ट पर काम करने वाली कंपनी को भुगतान न होने के कारण वह काम छोडक़र जा चुकी है। 

ऐसी स्थिति में फोर लाईन का काम अधूरा रह गया है। गाराघाट पर नवनिर्मित पुल इसी कारण अधूरा पड़ा है। इस कारण पूरा ट्रेफिक पुराने पुल से ही संचालित हो रहा है, लेकिन उक्त पुल याद बाहर होकर जीर्णशीर्ण हो चुका है। जिससे वह अब अत्याधिक भार उठाने की स्थिति में नहीं हैै। 

फिर भी उस पर वाहनों की आवाजाही लगातार जारी है। ऐसी स्थिति में पुल वाहनों के निकलने पर कंपायमान हो रहा है और हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। पुल पर बड़े-बड़े गड्डे होने से आए दिन वाहनों की टूट फूट भी हो रही है। अगर जल्द ही एनएच ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो एक बड़ी दुर्घटना घटित होने से कोई नहीं रोक सकता।