सावधान शिवपुरी! आप खरीद रहे चांदी नकली तो नहीं

शिवपुरी। शहर में दीपावली फेस्टिवल धूम मची हुर्ई है। शानदार खरीद फरो त के साथ सर्राफा बाजार गुलजार है। पांच दिवसीय दीपोत्सव यूं तो धनतेरस से शुरू होगा। पर बीते रोज पुष्य नक्षत्र से शुरू हुआ खरीद फरो त का सिलसिला दीपावली तक अनबरत चलने वाला है। शहर के सर्राफा कारोबार इस एक सप्ताह में होने वाली सोने चांदी की खरीददारी को लेकर खासे उत्साहित हैं, लेेकिन यह खरीददारी आपको भारी भी पड़ सकती है।

दरअसल सर्राफा कारोबारी में अधिकतर व्यापारी भी ऐसे हैं जो बड़े पैमाने पर नकली और और मिलवाटी चांदी के सिक्के वर्तन, खपाने की तैयारी में है ऐसे में यदि  आप आजकल में या धनतेरस, दीवाली पर सोना चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं। तो थोड़ा सतर्र्क रहें। 

खासतौर पर चांदी के आभूषण, सिक्के वर्र्तन या दूसरे आर्ईटम खरीदने में सावधानी बेहद जरूरी है। सर्राफा करोबारी चांदी से चांदी काटने को तैयार है। उन्हें आपके भरोसे को तोडऩे में कतई हिचक नहीं होगी। 

हॉलमार्क के नाम पर भी हो रही है ठगी
सर्राफा बाजार में गिने चुने व्यापारियों को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश दुकानदारों द्वारा नॉन हॉलमार्क ज्वैलरी ही बेची जा रही है। वहीं कुछ दुकानदार तो ऐसे हैं जो ग्राहकों को हॉलमार्क के नाम पर ही ठगी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। 

इन दुकानदारों के द्वारा ज्वैलरी पर कोई भी अनर्गल न बर अंकित कर उसे ही हॉलमार्र्क बताकर बेचा जा रहा है। अत: ज्वेलरी खरीदते समय भारत सरकार द्वारा निर्र्धारित पांच चिन्हों की जांच अवश्य कर लें।