करैरा में लोककल्याण शिविर में आई समस्याओं को गंभीरता से लेकर करें निराकरण

शिवपुरी। शासन की जनकल्याणकारी तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ जनसामान्य को पहुंचाने एवं योजनाओं की जानकारी प्रदाय किए जाने हेतु करैरा विश्राम गृह प्रांगण में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स पन्न हुआ। शिविर में प्राप्त हुए 45 आवेदन पत्रों का अधिकारियों द्वारा परीक्षण कर निराकरण की कार्यवाही की गई।

इस मौके पर विधायक शकुंतला खटीक, जनपद अध्यक्ष बती आदिवासी, एसडीएम करैरा सी.पी.प्रसाद, तहसीलदार यू.सी.मेहरा, उद्योग विभाग के जिला प्रबंधक ए.आर.रजक, कृषि विभाग के उपसंचालक आर.के.शाक्यवार, जनपद पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी महेन्द्र कुमार जैन सहित जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए पात्र आवेदकों के आवेदन पत्रों का निराकरण किया गया। 

शिविर को संबोधित करते हुए विधायक शकुंतला खटीक ने अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि पात्र एवं जरूरतमंदो आवेदकों के प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को पूरी गंभीरता से लें और समय-सीमा के अंदर उनके निराकरण के प्रयास करें। जिससे जरूरतमंद व्यक्तियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ मिल सके। 

एसडीएम प्रसाद ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शिविरों के माध्यम से जहां ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण होगा, वहीं उन्हें शासन की योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2011 की जनसं या के आधार पर जिले में 2 लाख शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। 

इसके लिए हितग्राहियों को 12 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी। जिसमें शौचालय का आधा काम पूर्ण होने पर 6 हजार रूपए की राशि और पूरा शौचालय निर्माण हो जाने पर हितग्राही के खाते में शेष 6 हजार रूपए की राशि जमा कराई जाएगी। कार्यक्रम का संचालक प्रबंधक मार्केटिंग सतीश श्रीवास्तव ने किया। 

कार्यक्रम में कलापथक दल के कलाकारों द्वारा लोकगीतों की मनमोहक प्रस्तुति देते हुए उपस्थित ग्रामीणों को गायन के माध्यम से शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान पीएचई, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुपालन, उद्योग, विद्युत, वन, चिकित्सा आदि विभागों के अधिकारियों ने स्टॉल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण की कार्यवाही की। साथ ही स्टॉलों पर आने वाले ग्रामीणों को संबंधित विभाग की जानकारी दी गई।