हैप्पीडेज स्कूल में खो-खो क्लस्टर प्रतियोगिता 24 सेे, 21 स्कूलो की 32 टीम लेंगी भाग

शिवपुरी। प्रतिवर्ष सीबीएसई विभिन्न खेल प्रतियोगितायें आयोजित करता है। जिसमें शिवपुरी के हैप्पीडेज स्कूल को खो-खो प्रतियोगिता के चुना गया है। इस वर्ष पूरे मध्य प्रदेश से 21 सीबीएसर्ई स्कूलों की 32 टीमों के लगभग 400 से अधिक खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। 

जिनमें शिवपुरी सहित ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, सागर, रीवा, रतलाम, विदिशा, मंडलेश्वर, भिंड, धार की टीमों ने भाग लिया है। जो आज शिवपुरी पहुंचेंगी। प्रतियोगिता 24 अक्टूबर को प्रारंभ होगी जो 27 अक्टूबर को फार्ईनल के साथ संपन्न होगी।

प्रतियोगिताओं में खेल एवं युवक कल्याण विभाग की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपना महत्वपूर्र्ण सहयोग दिया है। जिनमें बच्चों के गिरने औैर चोटिल होने से बचाने के लिए एक विशेष मेट भोपाल से शिवपुरी भिजवार्ई गर्ई है। जिस पर खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

प्रतियोगितायें नॉक आउट आधार पर खेली जाएंगी। जिसके लिए कल 23 अक्टूबर को सभी टीमों के कोच एवं मैनेजर के साथ सीबीएसई ऑब्जर्र्वर की उपस्थिति में ड्रॉ निकाला जाएगा। प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह में एलएनयूपीआर्ई ग्वालियर के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार दुरेहा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

प्रतियोगिता के प्रारंभ में मार्च पास्ट एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके पश्चात प्रतियोगिताओं के मैैच प्रारंभ होंगे। पहली बार खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से खो-खो मैैच सिथेंटिक रबर की मैट्स पर खेली जा रही हैै। उसके लिए टीम कोर्र्ट तैैयार किए गए हैं। प्रतियोगिता के संचालन के लिए सीबीएसर्ई द्वारा टेक्निकल टीम भेजी गर्ई है। 

जिसके निर्देशन में यह प्रतियोगितायें खेली जाएंगी। इस दौरान फेडरेशन के लगभग 20 प्रशिक्षित निर्णायक भी उपस्थित रहेंगे। बाहर से आर्ई सभी टीमों के रहने और खाने की व्यवस्था विद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यालय परिसर में की जाएगी। 

27 अक्टूबर को प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित किया जाएगा। जिसमें मु य अतिथि के रूप में सन् 1983 की विश्व विजेता क्रिकेट टीम के सदस्य एवं वर्र्तमान में मु य चयनकर्र्ता भारतीय क्रिकेट टीम मदन लाल होंगे। इनके साथ अर्जुन अवार्र्ड विजेता एवं सीआरपीएफ की असिस्टेंट कमाण्डेंट अनीता चानु विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी।