यह स्कूल 15 अगस्त और 26 जनवरी को ही खुलता है

इमरान अली/विकास कुशवाह/कोलारस। सर्व शिक्षा का अभियान का नाम तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन कुछ स्कूली शिक्षक इस अभियान को महज एक कागजी कार्यवाही की तरह देखते हुए मनमर्जी पर उतारू है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों की मिली भगत से कुछ शासकीय शिक्षक बच्चो का भविष्य खिलबाड़ करते हुए मनमाने ढंग से सरकारी स्कूल का संचालान कर रहे है।  कई हिदायते देने के बाद भी शिक्षको की मनमानी थमने का नाम नही ले रही शिक्षको के सामने प्रशासन मौन बना हुआ है।

जब शिवपुरी समाचार प्रतिनिधी ने इन स्कूलों पर जाकर मामले की हकीकत जानने की कोशिश की तो देखकर दंग रह गए। करीब 12 बजे हमारी टीम स्कूल पहुंची तो देखा स्कूल में ताले लगे थे और बच्चे सिर्फ खाने का इंतजार कर रहे थे। 

बच्चों और ग्राम वासियों ने हमारे प्रतिनिधी से बात करते हुए बताया की इस स्कूल के प्रभारी प्राचार्य देवी सिंह लोधी ह ते में एक या दो बार स्कूल आते है और आते भी है तो समय से कभी स्कूल नहीं पहुंचते। वहीं इस स्कूल में पदस्त मैडम राजेश्वरी धाकड़ तो सिर्फ 15 अगस्त, 26 जनवरी और पेपर के समय ही स्कूल में दर्शन देती हैं और घर बैठे ही हाजरी लगाकर अधिकारियो से सांठ गांठ करके सरकारी राशी का आहरण कर लिया जाता है। 

इस स्कूल के विधार्थी वक्त पर स्कूल आ जाते है पर स्कूल के बंद होने पर दो घंटे तक बाहर खडे होकर ये विधार्थी शिक्षको के आने का इंतजार करते है। इस विघालय पर शिक्षको की मनमानी हावी है। आलम ये है कि विधार्थी तो समय पर आ जाते है पर शिक्षक इस स्कूल मे दो घंटे के बाद पहुंचते है। 

खास बात ये है कि कोलारस मु यालय से इस स्कूल की दूरी महज 10 कि.मी है। बाबजूद इसके इस स्कूल पर कोई भी अधिकारी निरीक्षण करने नहीं जाता है। अगर आता भी है तो आने से पहले ही टीम आने की सूचना लीक हो जाती है और व्यव्स्थाऐं दुरूस्त कर दी जाती है जिससे शिक्षकों के हौंसले बुलंद है।

मामला तो गंभीर है पर जिम्मेदार इस पर कितने गंभीर होंगे ये बड़ा सवाल है कि अगर मोटा वेतन पाने वाले ये शिक्षक अपने कर्तव्य का पालन नही करेंगे तो इन विर्धािर्थयो के भविष्य को कौन संवारेगा अब देखना ये है कौन सा जि मेदार सबसे पहले इन बच्चो की सुध लेने पहुंचता है या सभी अपने कर्तव्य से मुंह चुराते नजर आऐंगे ये तो आने वाले दिनो में ही देखा जाएगा। 

इनका कहना है-
आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है अगर ऐसा है तो हम कल ही दोनो प्रभारी प्रार्चाय और शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस जारी करेंगे और मामले की जांच कराकर कार्यवाही के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के पास भेजी जाएगी। 
जी.एस. गोलिया
बीआरसीसी कोलारस