जैन धर्म के क्षमावाणी पर्व पर मांस की दुकानें रहे बंद, कलेक्टर और एसपी को सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी। जैन धर्म के क्षमावाणी पर्व पर शासकीय आदेशानुसार मांस की दुकानें बंद रखे जाने का निर्देश है। इसी निर्देश के पालन में आज श्वेताम्बर जैन समाज के धर्मावलंबियों ने पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी और डिप्टी कलेक्टर प्रजापति को ज्ञापन सौंपा। 

कल जैन मिलन ने एसडीएम रूपेश उपाध्याय को ज्ञापन देकर क्षमावाणी पर्व पर मांस की दुकानें बंद रखे जाने का अनुरोध किया था। जैन समाज द्वारा ज्ञापन सौंपे जाने के बाद प्रशासन ने एसपी और मु य नगर पालिका अधिकारी को पत्र लिखकर क्षमावाणी पर्व 5 और 6 सित बर तथा 15 सित बर को मांस की दुकानें बंद रखे जाना सुनिश्चित किए जाने का आदेश दिया है। 

आज स्थानकवासी जैन समाज के अध्यक्ष राजेश कोचेटा, श्वेता बर जैन समाज के वरिष्ठ पदाधिकारी तेजमल सांखला, राजकुमार कोचेटा, मुकेश जैन, नेमराज धारीवाल, संजय लूनावत, अशोक कोचेटा और हरी शर्मा ने पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी और डिप्टी कलेक्टर श्री प्रजापति को ज्ञापन सौंपकर उनसे अनुरोध किया कि क्षमावाणी पर्व 5 और 6 सित बर को जैन धर्म की धार्मिक भावनाओं का स मान करते हुए मांस विक्रय की दुकानें बंद रखी जाएं।

विदित हो कि श्वेताम्बर जैन समाज में मंदिरवासी जैन समाज का क्षमावाणी पर्व 5 सित बर को और स्थानकवासी श्वेता बर जैन समाज का क्षमावाणी पर्व 6 सित बर को मनाया जा रहा है। इस दिन जैन धर्मावलंबी अहिंसा धर्म का पालन करते हुए समस्त संसार को अहिंसा का संदेश देते हैं। इसी कारण प्रदेश सरकार ने गजट नोटिफिकेशन द्वारा क्षमावाणी पर्व पर मांस की दुकानें बंद रखे जाने का आदेश प्रसारित कर जैन समाज की धार्मिक भावना का स मान किया है।