सिंधिया ने उठाया लोकसभा में शिवपुरी के मेडिकल कॉलेज का मामला, पूछा देरी क्यो

शिवपुरी। शिवपुरी-गुना सांसद एवं लोकसभा सीट से सांसद और कांग्रेस के मु य सचेतक  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के निर्माण में हो रही देरी का मुद्दा कल लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान जोरदार तरीके से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने उठाया।

सांसद सिंधिया ने कहा कि यदि हमें एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण करना है तो हमें ए स जैसे संस्थान के साथ ही जिले स्तर पर भी स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना होगा, इसी को ध्यान में रखते हुए 8 फरवरी 2014 को तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नवी आज़ाद जी ने मेरे संसदीय क्षेत्र शिवपुरी में 190 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज की स्थापना की स्वीकृती प्रदान की थी।

और हमारी सरकार ने  3 दिन के अन्दर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से विधिवत आदेश भी प्राप्त हो गए, ज़मीनका आवंटन हो गया, अगस्त 2015 में मंजूर भी हो गया, लेकिन खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि उक्त मेडिकल कॉलेज का निर्माण चीटी की चाल से हो रहा है, जबकि इसके साथ एवं इसके बाद मध्य प्रदेश में स्वीकृत हुए मेडिकल कॉलेजों का  निर्माण पूर्ण होकर वहां प्रारंभ होने की स्थिति में हैं।

सांसद सिंधिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मांग की है कि एक उच्च स्तरीय जांच दल का गठन करके शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के निर्माण में आ रही सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करके इसका काम अविलंब प्रारंभ किया जाये, अभी मध्य प्रदेश में राज्य स्तर पर कहा जाता है कि डीपीआर शासकीय स्तर पर स्वीकृत होना है।

इसके साथ ही मंत्री महोदय ये भी सुनिश्चित करें कि इसका निर्माण कब प्रारंभ होगा, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदों की स्वीकृति कब तक प्राप्त होगी, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की स्वीकृति इस  कॉलेज को कब तक प्राप्त होंगी।

चर्चा के दौरान सांसद सिंधिया  ने श्री नड्डा को इस बात के लिए धन्यवाद् भी ज्ञापित किया कि जब इस मेडिकल कॉलेज को अन्यत्र स्थांतरित करने का प्रयास किया जा रहा था, तब मेरे अनुरोध पर आपने इसको यथावत रखने में भी अपना सहयोग दिया था।