मप्र की सबसे खूनी सड़कें शिवपुरी में: केन्द्रीय मंत्रालय की रिपोर्ट

नईदिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की एक रिपोर्ट बताती है कि मप्र में सबसे खूनी सड़कें शिवपुरी में हैं। यहां हादसों में सबसे ज्यादा जानें जातीं हैं। मंत्रालय ने चिन्हित किया है कि नेशनल हाईवे पर 3 स्थान ऐसे हैं जहां सर्वाधिक एक्सीडेंट होते हैं। अब सरकार यहां कुछ ऐसे बंदोबस्त करने जा रही है कि एक भी एक्सीडेंट ना हो। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालयों को इसका जिम्मा सौंपा है। साथ ही निर्देश भी दिया है, कि जल्द ही काले धब्बों को हटाने के लिए काम शुरू किया जाए। मंत्रालय ने यह अभियान उस समय शुरु किया है, जब देश में सड़क दुर्घटनाओं की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। सबसे पहले इन क्षेत्रों में हादसों को रोकने की योजना तैयार की है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत उस क्षेत्र में रोड इंजीनियरिंग के हादसों को रोकने के वह सारे उपाय किए जाएंगे, जो जरूरी होगें।

मप्र में सबसे ज्यादा खतरा शिवपुरी में
मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में सड़क हादसों का यदि कहीं सबसे ज्यादा खतरा है, तो वह प्रदेश का शिवपुरी जिला है। जहां प्रदेश के 25 प्रमुख ब्लैक स्पॉटों में से सबसे ज्यादा सात ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना वाले क्षेत्र) मौजूद है। यहां दुर्घटनाओं की औसत भी काफी ज्यादा है।