जमीनी विवाद: खूनी संघर्ष में 2 महिलाओं सहित 9 घायल

शिवपुरी। जिले के सीहोर थाना क्षेत्र में श्यामपुर गांव में दो पक्षों के बीच जमीन संबंधी विवाद के कारण खूनी संघर्ष हुआ। खूनी संघर्ष में दोनों ओर से जमकर पत्थर फैंके गए। जिससे दोनों पक्षों की ओर से दो महिलाओं सहित 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस सूत्रों का कथन है कि मेडीकल रिपोर्ट के बाद दोनों पक्षों के विरूद्ध क्रॉस कायमी की जाएगी। 

ग्राम श्यामपुर में खूनी संघर्ष जाटवों और ठाकुरों के बीच आदिवासियों की जमीन पर कब्जे एवं स्वामित्व को लेकर हुआ। ठाकुरों का कथन है कि उक्त जमीन पट्टे में आदिवासियों को मिली है और उक्त जमीन पर वह 10 वर्षो से आदिवासियों की सहमति से खेती करते आ रहे हैं। 

जबकि जाटव पक्ष का कथन है कि उक्त जमीन उनके स्वामित्व की है तथा उस जमीन से आदिवासियों का कोई संबंध नहीं है। इसी बात पर कल विवाद इतना गहराया कि दोनों पक्षों की ओर से एक दूसरे पर जमकर पत्थर फैंके गए। 

पत्थरों की चोटों से दोनों पक्ष की ओर से नौ लोग घायल हुए जिनके हाथ, पैर और सिर में गंभीर चोटें लगी है। ठाकुरों की ओर से खूनी संघर्ष में राजू, लाल सिंह, हुसियार सिंह सोलंकी निवासी बडोरी आदि घायल हुए हैं। जबकि जाटव पक्ष की ओर से दो महिलाओं सहित कल्ला, अमर, बद्री और मातादीन घायल हुए हैं। 

इन पर हुई कायमी 
जाटवों और ठाकुरों के बीच हुए खूनी संघर्ष में दोनों पक्षों पर क्रॉस मामले कायम किए गए हैं। पहले मामले में फरियादी मातादीन जाटव की रिपोर्ट पर आरोपीगण लाल सिंह, भारत सिंह, लोकेन्द्र, राजू, मोनू आदि के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 324, 506, 34 आईपीसी और 3,2,5 हरिजन एक्ट का मामला दर्ज किया गया जबकि दूसरे पक्ष की रिपोर्ट पर फरियादी लाल सिंह ने आरोपीगण मातादीन, बद्री, अमर सिंह, दाताराम, सिया बाई, ममता, चमेली, शांति आदि के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 506 बी की कायमी कराई है।