मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना: गरीबों के हक का दमन कर धनाढ्य जा रहे तीर्थ को

शिवपुरी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ उन लोगों को तीर्थ यात्रा कराने के लिए प्रारंभ की गई थी जो तीर्थ यात्रा करने नहीं जा सकते। लेकिन शिवपुरी में इस यात्रा का लाभ पात्रों को न मिलकर अपात्रों को मिल रहा है। 

जैन तीर्थ श्रवणवेला गोला के लिए चयनित सूची में शहर के कई धनाढ्यों के नाम शामिल होने से पात्रों को इस योजना से वंचित होना पड़ रहा है। जबकि इस योजना में नियम है कि किसी भी आयकर दाता को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। 

इसके बाबजूद भी शहर के कई धनाढ्यों का नाम इस तीर्थ योजना की सूची में जोड़ दिया गया है। साथ ही कई ऐसे नाम भी है जिनमें एक ही परिवार के चार-चार सदस्यों का चयन किया गया है साथ ही वह आयकर दाता भी है। जिनका नियम विरूद्ध चयन किया गया है। 

जानकारी के अनुसार 29 जुलाई को कर्नाटक के प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल श्रवणवेल गोला के लिए मु यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की ट्रेन शिवपुरी रवाना होगी। इसके लिए शहरी विकास अभिकरण डूडा द्वारा एक सूची तैयार की गई है। 

जिसमें कई ऐसे धनाढ्यों के नाम जोड़े गए हैं जो आयकर दाता है। जिनमें किलावनी परिवार के चिंतामणी जैन उनकी पत्नि प्रेम बाई, उनके भाई अजीत कुमार जैन और उनकी पत्नि सुलोचना का नाम अंकित है। वहीं क्लॉथ किंग के नाम से शहर में प्रसिद्ध दुकान के संचालक प्रेमचंद जैन और उनकी पत्नि कमला बाई सहित प्रकाश पैलेश होटल के मालिक चन्द्रप्रकाश और रामवती जैन के नाम के साथ-साथ कई ऐसे नाम जोड़े गए हैं। जो अपात्रों में आते हैं। जबकि पात्र तीर्थ यात्रियों को इस योजना से दूर रखा गया है।