जेल वैन में पुरुष कैदियों के साथ लड़कियों को भी ले आई पुलिस: कोर्ट ने फटकारा

शिवपुरी। विगत दिवस दिनांक 30.06.2016 गुरूवार को ग्वालियर सी.डब्ल्यू.सी. के ओदश पर दो 16 वर्षीय नबालिग बालिकाओं को नारी निकेतन ग्वालियर से डी.आर.पी. लाइन पुलिस थाना का स्टाफ शिवपुरी बालिकागृह में स्थानान्तरण करने हेतु कैदियों वाली पुलिस वैन से लाये थे।

जिससे तीन विचाराधीन पुरूष कैदी भी थे, जिनको न्यायालय में पेश किया गया। वहीं दोनों बालिकाओं को सी.डब्ल्यू.सी. के समक्ष पेश किया गया, साथ ही पुलिस स्टाफ पुरी तरह पुलिस यूनिफॉर्म में था, जिसको बाल कल्याण समिति की न्यायपीठ ने गंभीरता से लेते हुये, जहां पुलिस स्टाफ केा फटकार लगाई, वहीं वैधानिक कार्यवाही करने का निर्णय लिया।

जिसके लिये समिति ने सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक ग्वालियर को पत्र लिखा जिसमें जांच उपरांत पुलिस स्टाफ के विरूद्ध कार्यवाही के लिये लेख किया गया है, साथ्ज्ञ ही समिति ने नारी निकेतन के अधीक्षक की भी चूक स्पष्ट होती है, जिसके लिये नोटिस जारी किया गया है। 

सी.डब्ल्यू.सी. की न्यायपीठ के अध्यक्ष श्री जिनेन्द्र जैन के अनुसार ग्वालियर पुलिस की बहुत बडी लापरवाही है, तीन घंटे के रास्ते में केाई भी घटना घटित हो सकती थी, उक्त बालिकायें भी रास्ते में काफी भयभीत व दहशत में रहीं, जिस कारण मानसिक पीडा झेलनी पडी।

दूसरा यह कि नबालिग बच्चों को पेश करते समय पुलिस का यूनिफॉर्म में होना भी असंवैधानिक है, इन दोनों गंभीर त्रुटियों के लिये सर्वप्रथम ग्वालियर एस.पी. को पत्र लिखा गया है, वहीं नारी निकेतन की अधीक्षक को भी पत्र लिखा गया है। स त कार्यवाही होना तय है।