मलेरिया और डेंगू से शहर को बचाने दल का सहयोग करें: कलेक्टर

शिवपुरी। लार्वा विनिष्टिकरण एवं मलेरिया तथा डेंगू रोग के प्रति जनजागरूकता पैदा करने हेतु शिवपुरी नगर के सभी वार्डों में घर-घर जाकर लार्वा विनिष्टिकरण की कार्यवाही के साथ-साथ मलेरिया एवं डेंगू रोग के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

उक्त आशय की जानकारी आज कलेक्टर राजीव दुबे की अध्यक्षता मे लार्वा विनिष्टिकरण एवं मलेरिया तथा डेंगू रोग के प्रति लोगों को जागरूकता हेतु संचालित अभियान की समीक्षा बैठक में दी। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.व्ही.के.खरे, सिविल सर्जन डॉ.गोविंद सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी अभिषेक कुमार तिवारी, डॉ.अलका त्रिवेदी, मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार, स्वास्थ्य अधिकारी जी.पी.भार्गव सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री दुबे ने निर्देश दिए कि मलेरिया एवं डेंगू रोग के प्रति लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करें और लोगों से अपील की जाए की लार्वा विनिष्टिकरण हेतु जब भी लार्वा विनिष्टिकरण दल आपके घर पहुंचे, उस वक्त दल के सदस्यों को पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि डेंगू एवं मलेरिया के बचाव हेतु सघन अभियान संचालित कर स्वास्थ्य एवं नगर पालिका प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यम का उपयोग कर लोगों को जागरूक भी करें और लोगों को समझाईस दी जाए कि अपने आस-पास पानी को एकत्रित न होने दे। 

मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने हेतु पोखरो गड्डो एवं ऐसे स्थान जहां पानी रूका है, उन स्थानों पर गंबूसिया मछली या जला हुआ डीजल डाले जिससे लार्वा विनिष्टिकरण कार्यवाही की जा सके। पानी को अधिक समय तक संग्रहित न रखे। 

बैठक में बताया गया कि नागरिकों को यह बात जानकारी में लाई जाए कि लार्वा विनिष्टिकरण की कार्यवाही न कराने पर सर्वे के दौरान उनके निवास स्थल पर संग्रहित पानी में डेंगू या मलेरिया का लार्वा पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध सिविल वायलोज के तहत 500 रूपए अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाएगी। 

बैठक में बताया कि नगर के सभी 39 वार्डों में घर-घर जाकर दल के सदस्यों द्वारा लार्वा विनिष्टिकरण की कार्यवाही कर लोगों को मलेरिया एवं डेंगू रोक के प्रति जागरूक किया जा रहा है। डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया नियंत्रण एवं अन्य बेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु अंतर्विभागीय समन्वयक कार्यशाला का भी आयोजन किया जा चुका है। 

बैठक में बताया गया कि 01 जुलाई से 21 जुलाई तक नगर के सभी वार्डों में 11 हजार 256 घरों की जांच कर, 85 हजार 650 कंटेनरों का परीक्षण कर 4 हजार 830 पानी के कंटेनरों में टेमोफास्ट नाम की दवा डाली गई है, 1 हजार 360 कंटेनर खाली कराए गए।