किसानों को नकली खाद बीज नहीं मिलना चाहिए: कलेक्टर

शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए कि जिले में कृषकों को खाद्य, बीज एवं कीटनाशक दवाए उत्तम गुणवत्ता के साथ सही दाम पर मिलें इसके लिए जिले में स्थित खाद्य, बीज एवं कीटनाशक दवाओ की दुकानों की सघन रूप से जांच करें। इस कार्य में स्थानीय राजस्व अधिकारियों का भी सहयोग लें। जांच के दौरान शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। 

कलेक्टर श्री दुबे आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में समय-सीमा के पत्रों के साथ-साथ विभागवार योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिलाधिकारी तथा जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि जिले में वर्षा को देखते हुए नदी, नालो पर विशेष सर्तकता बरते। नदी, नालों के ऊपर से पानी बहने की स्थिति में किसी भी वाहन एवं व्यक्ति को न जाने दें, ऐसे नदी नालों पर कोटवार भी तैनात किए जाए। जिससे किसी भी प्रकार की घटना होने पर एवं पानी का जल स्तर बढऩे पर तत्काल सूचना दे सके।

खुले कुओं के चारों तरफ पार बनाए
श्री दुबे ने जिले के जनपद पंचायतों के सभी मु य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में ऐसे जलस्त्रोत एवं कुए जिनके पार (बाउण्ड्री) न होने से वर्षा का दुषित जल कुंओ में पहुंच रहा है, इसको रोकने हेतु तत्काल कुओ पर पार बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर श्री दुबे ने सहायक संचालक मत्स्योद्योग को निर्देश दिए कि 16 जून से 15 अगस्त तक मछलियों में प्रजनन काल होने के कारण जिले में मत्स्याखेट, विक्रय एवं परिवहन करते पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाए। 

अधिकारी एवं कर्मचारी अपने मु यालय पर रहें
श्री दुबे ने कहा कि विधानसभा का मानसून सत्र शीघ्र शुरू होने वाला है। सत्र के दौरान विधानसभा प्रश्नों के जवाब देने हेतु सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने मु यालय पर ही रहे और कार्यालय में एक कर्मचारी को अवकाश के दिनों में तैनात किया जाए। जिससे विधानसभा से प्राप्त होने वाले प्रश्नों को प्राप्त किया जा सके। बैठक में सीएम हेल्पलाईन, लाड़ली लक्ष्मी योजना, जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ आदि की भी समीक्षा की।