दस्त नियंत्रण पखवाडे को दिखाई हरी झंड़ी

शिवपुरी। शासन के निर्देशानुसार 11 जुलाई से 23 जुलाई तक जिले में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन किया है। इस पखवाड़े के दौरान जनसमुदाय को दस्त रोग से बचाव एवं उपचार के बारे में जानकारी प्रदाय कर दस्त रोग से मृत्यु में कमी लानी है। इस कड़ी में विधायक प्रहलाद भारती ने कलेक्टर राजीव दुबे की उपस्थित में आज जिलाधीश कार्यालय के परिसर में दस्त नियंत्रण जागरूकता रथ एवं कला मण्डली के दो वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर जिले के विकासखण्डों के लिए रवाना किया गया। 

दस्त नियंत्रण जागरूकता रथ द्वारा दस्त रोग नियत्रंण पखवाड़े के दौरान जिंक की गोली व ओआरएस के पैकेट की समुदाय में वितरण, दस्त रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण का प्रचार-प्रसार, संस्था आधारित निर्जलिकरण के प्रबंधनो का शुद्धिकरण कर दस्त रोग से होने वाली बाल मृत्यु को रोकना है। इस दौरान मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्ही.के.खरे ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिले में आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम कार्यकर्ता घर-घर जाकर 2 लाख 60 हजार ओआरएस के पैकेट 5 वर्ष तक के बच्चों को वितरित करेंगी। 

जिले में पखवाड़े का शुभारंभ विधायक श्री भारती ने शिवपुरी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जवाहर कॉलोनी में, करैरा में रामू पार्षद एवं बाबू खांन ने, पिछोर में पार्षद रमाकांत पटकारिया, खनियांधाना में नगर पालिका उपाध्यक्ष ने, पोहरी में सरपंच रामकली सिटोरे ने, कोलारस में विधायक प्रतिनिधि ओ.पी.भार्गव ने, नरवर ने नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ.मनोज महेश्वरी आदि ने इस दौरान ओआरएस एवं जिंक की गोलियां प्रदाय की।