मानसून पर्व शुरू हुई पर्यटक स्थल भदैया कुण्ड की सफाई

शिवपुरी। जैसे ही कलेक्टर राजीव दुबे के संज्ञान में भदैयाकुण्ड के कुण्डों की दुर्दशा की जानकारी आई वैसे ही उन्होंने एसडीएम रूपेश उपाध्याय और मु CMO रणवीर कुमार को निर्देश देकर दूषित कुण्डों की सफाई करने का आदेश दे दिया। 

कलेक्टर की रूचि के कारण भदैया कुण्ड की सफाई अब युद्ध स्तर पर चल रही है। दोनों कुण्डों का टनों मलबा अब सतह पर नजर आने लगा हैं। वहीं फॉल के नीचे बाले कुण्ड में दूषित पानी की निकासी हेतु मोटर भी लगा दी गई है। लेकिन इस सफाई में भी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

मलबा कुण्डों से निकालकर फिलहाल बाहर रखा गया है और यदि मलवे को वहां से नहीं हटाया गया तो बरसात में उक्त मलबा पुन: कुण्ड में जाकर उसे दूषित कर सकता है। 

विदित हो कि राजीब दुबे ने कलेक्टर के रूप में चार्ज ग्रहण करते ही वह यहां पहुंचे थे और उन्होंने हनुमान मंदिर के दर्शन कर सांध्यकालीन आरती में भी श्रद्धाभाव पूर्वक भाग लिया था। यहां मौजूद संत और पुजारी से चर्चा कर उन्होंने भदैयाकुण्ड के जीर्णोद्धार के विषय में चर्चा की थी। उनकी रूचि के कारण भदैयाकुण्ड से मछलियों का शिकार रूका और साफ-सफाई तथा सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत हुई। 

लेकिन आज भदैयाकुण्ड का मु य केन्द्र अपनी सफाई की आकांक्षा सजोए हुए हैं। इसके अंदर मौजूद कुंटलों गंदगी  न केवल पर्यावरण की दृष्टि से उपयुक्त है बल्कि इसके मलवे में बरसात में स्नान करने वाला कोई भी व्यक्ति फंस कर अपनी जान गवा सकता है। 

शहर के मिडिया ने जैसे ही भदैयाकुंड की गंदगी को लेकर समाचार प्रकाशित किए वैसे ही  कलेक्टर शिवुपरी ने प्रशासन और नगर पालिका के अधिकारियेां को युद्ध स्तर पर भदैया कुण्ड की साफ सफाई के लिए निर्देशित  किया। 24 घंटे के भीतर ही कलेक्टर के निर्देश पर पानी खाली करने के लिए मोटर यहां पहुंच गई। एक अच्छी पहल करने के लिए नागरिकों ने कलेक्टर राजीव दुबे के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है और उनके इस कदम को प्रशासनिक से अधिक सामाजिक दृष्टि से उपयुक्त बताया है। 

सफाई इस ढंग से हो कि मछलियां भी सुरक्षित रहें
स्थानीय नागरिकों ने भदैयाकुण्ड की सफाई कराए जाने के कलेक्टर राजीव दुबे के प्रयासों की सराहना करते हुए उनसे यह भी अपेक्षा की है कि वह भदैयाकुण्ड की सफाई इस ढंग और संवेदनशीलता से करवाने का निर्देश दें ताकि कुण्ड में मौजूद हजारों मछलियों का जीवन भी सुरक्षित रहे।