निजी नलकूप आम जनता के लिए भी, रोकें तो FIR कराएं: कलेक्टर

शिवपुरी। शहर में पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए जनभागीदारी के तहत लगाए गए निजी नलकूपों का अधिग्रहण कर जनसामान्य को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। किसी भी व्यक्ति द्वारा रूकावट डालने पर धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज कराए। उक्त आशय के निर्देश आज कलेक्टर श्री राजीव दुबे द्वारा शहर में पेयजल की समस्या के निराकरण के संबंध आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। 

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, एसडीएम शिवपुरी श्री रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर श्री सी.पी.प्रसाद एवं नगर पालिका, विद्युत एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने टेंकर से किए जाने पानी के परिवहन पर चर्चा करते हुए कहा कि शहर के सईसपुरा, करौदी, चीलहोद एवं ऐसे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र जहां पेयजल की समस्या और वार्डों की अपेक्षा अधिक है, उन बस्तियों में पेयजल हेतु बड़ी टंकियों की व्यवस्था कर उनमें पानी भरकर जनता को समय पर पानी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि वार्डों में पेयजल उपलब्ध कराने पर पार्षदों का भी सहयोग लिया जाए। 

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां असामाजिक तत्वों द्वारा नलकूपों को अपने अनुसार चलाया जा रहा है। उन क्षेत्रों का निरीक्षण कर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति पानी से वंचित नहीं रहना चाहिए। शहर के हर वार्ड में समय का निर्धारण कर टेंकर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुरानी शिवपुरी सहित आसपास के क्षेत्रों में विद्युत के अवरोध के कारण पानी की समस्या उत्पन्न होने पर करबला एवं भदैयाकुण्ड के बीच एक ट्रासफार्मर जल्द से जल्द लगाए जाने के निर्देश विद्युत विभाग एवं नगर पालिका के अधिकारियों को संयुक्त रूप से दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर पालिका द्वारा लगाए गए ऐसे शासकीय नलकूप जिन पर दबंगो द्वारा पाईप लाइन विछाकर नल कनेक्शन लिए गए है, उन कनेक्शनों को कटवाए और संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करें। श्री दुबे ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए टीम बनाकर कार्य करें।