दिन भर मजदूरी करने वाले हम्माल पीने के पानी को मोहताज

शिवपुरी। शहर के मध्य लुधावली क्षेत्र में स्थित म.प्र. वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कार्पोरेशन शाखा शिवपुरी में कार्यरत मजदूर(ह माल)इन दिनों गर्मी की शुरूआत से ही पीने के पानी को मोहताज होने लगे है। वही प्रबंधक का कहना है कि गर्मी के सीजन में ऐसे हालात बन जाते है बाबजूद इसके हम टैंकर के माध्यम से व्यवस्था कर मजदूरों को पीने की व्यवस्था करते है।

हालांकि यह बात भी सच्चाई से परे है क्योकि जिस पीने के पानी के लिए यहां टैंकर आता है उसका पानी भी इन मजदूरों के लिए जानलेवा साबित होता है। कुछ मजदूरों ने अपना नाम छापने की शर्त पर बताया कि वेयर हाउस के अंदर बनी टंकी के द्वारा ह मालों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाता है जबकि लंबे समय से ना तो टंकी को जांचा परखा और ना ही उसकी गंदगी साफ की, ऐसे में यहां टंकी को टैंकर के पानी से भकर उसमें जमा होने वाले कीड़े व अन्य कीटनाशक से पानी भी जहरीला होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। 

ऐसे में समझा जा सकता है कि वेयर हाउस प्रबंधक ऐसे पानी को ह मालों को पिलाने की बात कह रहे है। इस मामले में मजदूरों ने जिला प्रशासन से औचक निरीक्षण कर वस्तुस्थिति जानने की मांग व वेयर हाउस में कार्य करने के दौरान शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। इसकी व्यवस्था की गुहार लगाई है। 

बोरिंग हो दुरूस्त तो पेयजल समस्या का हो सकेगा निदान 
बताना होगा कि वेयर हाउस के अंदर एक बोर भी लगा हुआ है लेकिन कई वर्षेां से इस बोर को सुधरवाया नहीं गया। इसलिए यहां पेयजल की समस्या है अन्यथा यदि इस बोर को दुरूस्त करा दिया जाए तो इसमें इतना पानी है कि गोदाम पर काम करने वाले ह मालों के अलावा आसपास के सैकड़ों लोग भी पीने का पानी भर सकते है। बताना होगा कि बीते कई वर्ष पूर्व जब यहां बोरिंग हुई थी तो उससे आदिवासी वर्ग सहित अन्य दूरस्थ लोग भी इस बोरिंग का पानी भरकर ले जाते थे लेकिन विभाग इस बोर को दुरूस्त कराने का मन नहीं बना रहा इसलिए यहां हालात बिगड़े है। 

इनका कहना है
अभी गर्मी का मौसम है इसलिए पेयजल समस्या बढ़ गई है यहां अक्सर गर्मी में ऐसे हालात बन जाते है बाबजूद इसके हमारे द्वारा पानी का टैंकर मंगाकर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है जिसे हम भी पीते है। 
बी.एस.आर्या
प्रबंधक
मप्र वेयर हाउसिंग कार्पेारेशन एवं लॉजिस्टिक कार्पो.शिवपुरी