शहर में झांडू बंद: सफाई कर्मचारी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर

शिवपुरी। अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर नपा के सफाई कर्मचारी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इससे शहर की सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। हड़ताल के आज दूसरे दिन नपा सफाई कर्मियों ने माधव चौक चौराहे पर टेंट लगाकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इससे पूर्व कल सफाई कर्मचारियों ने अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस मध्य प्रदेश के बैनर तले  नगर पालिका सीएमओ रणवीर कुमार को एक ज्ञापन सौंपा।

विदित हो कि अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के आह्वान के बाद नपा के सफाई कर्मियों ने अपनी वेतन बढ़ाने और सफाई कर्मियों को स्थाई करने जैसी कई मांगों को लेकर 14 फरवरी को एक ज्ञापन सौंपा था और चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगों को पूर्ण नहीं किया गया तो वह अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। 

इसी तारत य में 20 मार्च को नपा को सफाई कर्मियों ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी दी थी, लेकिन इसके बाबजूद भी नपा में कोई हलचल नहीं हुई और न ही सफाई कर्मियों की मांगों पर कोई ध्यान दिया गया। इससे नाराज होकर 25 मार्च से सफाई कर्मियों ने अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। 

कर्मचारियों की मांग है कि दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारियों को कलेक्टर रेट पर वेतन दिया जाए और 1987 से कार्य कर रहे सफाई कर्मियों को वरिष्ठता सूची में शामिल कर उन्हें वेतन वृद्धि, मकान किराये का लाभ दिया जाए एवं मृतक व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अवकाश का नगदी करण भी दिया जाए। वहीं अनुकंपा नियुक्ति एवं सेवानिवृत्ति के आश्रितों को विशेष नियुक्ति दी जाए।

हड़ताल के दौरान काम कर रहे सफाई कर्मचारियों का हुआ विरोध 
कल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए सफाई कर्मियों ने एक जुटता नहीं दिखी। हड़ताल के दौरान जहां अनेकों हड़ताली माधव चौक पर टेंट लगाकर धरना प्रदर्शन कर रहे वहीं अधिकांश सफाई कर्मी नपा में कार्य करते हुए मिले। 

माधव चौक पर जिस स्थान पर हड़ताल चल रही थी वहां से एक कर्मचारी टेंकर लेकर गुजरा जिसे हड़तालियों ने रोक लिया और टे्रक्टर के आगे लेटकर अपना विरोध प्रदर्शन किया। 

इनका कहना है
सफाई कर्मियों की जो मांगें हैं उन्हें नपा बिना शासन की अनुमति के पूरा नहीं कर सकती। अभी हाल ही में उन सफाई कर्मियों की वेतन दो गुनी कर दी हैं। जिन्हें पूर्व में एक हजार रूपए मिलते थे।

 वहीं उनकी कुछ मांगों को लेकर शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा हैं जिन पर शासन की स्वीकृति मिलते ही सफाई कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा। हमने सफाई कर्मचारियों से हड़ताल खत्म करने की अपील की, लेकिन वह हड़ताल से वापस नहीं लौटे। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक सफाई  कर्मी नपा में काम कर रहे हैं। 
गोविन्द भार्गव स्वास्थ्य अधिकारी नपा शिवपुरी