सर्राफा व्यवसायियों की हड़ताल जारी, ग्वालियर किया कूच

शिवपुरी। सर्राफा व्यवसायियों की एक्साईज ड्यूटी लगाने के विरोध में देश व्यापी अनिश्चित कालीन हड़ताल पिछले 26 दिन से जारी है। शिवपुरी के सर्राफा व्यपारियों ने भी दो मार्च से अपनी-अपनी दुकान और प्रतिष्ठान बंद कर रखे हैं। सर्राफा व्यवसायी आज चे बर ऑफ कॉमर्स के आह्वान पर ग्वालियर कूच कर गए हैं। 

ग्वालियर जाने के पूर्व व्यापारियों ने सदर बाजार में हाथों में काले झंड़े लिए रैली निकाली और जमकर वित्तमंत्री अरूण जेटली मुर्दाबाद के नारे लगाए। व्यवसायियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता अशोक खण्डेलवाल और तेजमल सांखला भी शामिल हैं।  

सर्राफा ऐसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष गोयल और सुनार एसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष सोनी ने बताया कि ग्वालियर में चे बर ऑफ कॉमर्स के नेतृत्व में पूरे संभाग में आंदोलन की दशा और दिशा तय करने के लिए बैठक बुलाई गई है। 

बैठक के पूर्व व्यापारी सर्राफा बाजार में घूमकर रैली निकालते हुए प्रदर्शन करेंगे। ग्वालियर कूच करने वाले व्यापारियों में मनीष गोयल, रमेश धाकड़, तेजमल सांखला, हर्ष वर्धन कोचेटा, घनश्याम गर्ग, आदित्य गर्ग, मनीष सोनी, आनंद सोनी, नारायण सोनी सहित आधा सैकड़ा व्यापारी है। 

ग्वालियर कूच करने के अवसर पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए सर्राफा व्यवसायियों ने बताया कि केन्द्र सरकार ने सर्राफा व्यवसायियों पर एक्साईज कर आरोपित कर इस व्यापार को नष्ट करने का कुचक्र रचा है। 

इस व्यवस्था से सर्राफा कारोबार पर इंस्पेक्टर राज स्थापित हो जाएगा। जिससे जहां न केवल भ्रष्टाचार बढ़ेगा बल्कि व्यापारियों की परेशानी और सिर दर्द में भी इजाफा होगा। इसी के विरोध स्वरूप देश भर के व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। 

शिवपुरी में उक्त कानून के विरोध में व्यापारी अर्धनग्न प्रदर्शन से लेकर चाय, कचौरी और टिकिया आदि का भी विक्रय कर अपना मुखर विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। व्यापारियों ने काले कानून की शव यात्रा निकालकर उठावनी तक का कार्यक्रम आयोजित किया है, लेकिन सरकार के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है।