अतिक्रमण विरोधी अभियान के पहले दिन छुटपुट अतिक्रमण हटे

शिवपुरी। माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के परिपालन में एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने नगर पालिका को अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसी निर्देश के क्रम में नगर पालिका अध्यक्ष और मु य नगर पालिका अधिकारी की अनुपस्थिति में प्रभारी सीएमओ गोविन्द भार्गव, तहसीलदार एलके मिश्रा और पुलिस की संयुक्त टीम ने आज से अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया, लेकिन अभियान का फीका आगाज रहा और पहले दिन माधवचौक से बैनर पोस्टर हटाए गए और माधवचौक से सब्जी मंडी क्षेत्र तक के दुकानदारों को समझाइश दी गई तथा उन्हें बताया गया कि वे अपने अतिक्रमण हटा लें गुरूवार से अतिक्रमण विरोधी अभियान पूरी स ती के साथ शुरू होगा। 

शिवपुरी में अतिक्रमण एक बहुत बड़ी समस्या है। ल बे समय से यहां अतिक्रमण विरोधी अभियान नहीं चला जिस कारण कोर्ट रोड जैसे चौड़े बाजार भी काफी संकुचित हो गए हैं। इस इलाके में दुकानदारों ने नाली के बाहर कई-कई फुट तक अतिक्रमण कर लिए हैं वहीं पूरे क्षेत्र में सड़कों पर ठेले वालों के जमावड़े से पैदल चलना भी मुश्किल है। इसके अलावा सदर बाजार, धर्मशाला रोड, माधवचौक से प्रायवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र, लखेरा गली, नाई वाली गली, सुनार गली, बताशा वाली गली में हालात बहुत खराब हैं। पुरानी शिवपुरी और कमलागंज क्षेत्र में भी अतिक्रमण का बोलबाला है। 

यहां तक कि राष्ट्रीय राजमार्ग भी अतिक्रमण से मुक्त नहीं है। बढ़ते अतिक्रमणों ने शिवपुरी के नागरिकों का जीना मुश्किल कर रखा है। इस कारण जनहित याचिका पर माननीय उच्च न्यायालय ने शिवपुरी प्रशासन को आदेश दिया कि वह अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाकर अतिक्रमणों को हटाएं। इसी क्रम में औपचारिक रूप से आज दोपहर माधवचौक से अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया गया। इस अभियान में नगर पालिका की ओर से प्रभारी सीएमओ गोविन्द भार्गव, सहायक यंत्री श्री निगम, उपयंत्री संजय वर्मा, आरडी शर्मा, श्री परिहार, राजस्व निरीक्षक सहित नगर पालिका कर्मचारी, राजस्व अधिकारी और कर्मचारी तथा टीआई संजय मिश्रा मय पुलिस बल के मौजूद थे। इस दल ने दोपहर दो बजे से माधवचौक से हिटैची के जरिये वहां लगे बैनर और पोस्टरों को हटाना शुरू किया।

नगर पालिका अमले ने बताया कि पहली स्थिति में नाली के बाहर के अतिक्रमण साफ किए जाएंगे। इस अभियान को कैसे संचालित किया जाए इस पर कोई स्पष्ट रणनीति नहीं बन पाई। इसका मु य कारण यह था कि न तो नपा और न ही प्रशासन का कोई वरिष्ठ अधिकारी आज मौजूद था। इस वजह से तय किया गया कि आज सिर्फ दुकानदारों को अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने की सूचना दी जाएगी और समझाइश देकर उनसे अपने-अपने अतिक्रमण को हटाने के लिए कहा जाएगा। दुकानदारों को यह बताया गया कि कल से स ती से अतिक्रमण विरोधी अभियान संचालित होगा। अतिक्रमण विरोधी अभियान चलने की भनक पाकर अतिक्रामकों में भय व्याप्त हो गया है।