मामला तीर्थ यात्रियो को ट्रेन से उतारने का: यात्रा प्रभारी वर्मा ने यशोधरा के आदेश को दिखाया ठेंगा

शिवपुरी। तीर्थ यात्रा प्रभारी एचआर वर्मा ने प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के आदेश की अवहेलना की। जिसका परिणाम यह हुआ कि उन दो अटेंडरों को ट्रेन से गुना में उतार दिया गया। जिन्हें मानवीयता का परिचय देकर यशोधरा राजे ने यात्रा में ले जाने का आदेश दिया था।

 श्री वर्मा ने उन अटेंडरों को ट्रेन में तो चढ़ा दिया, लेकिन न तो उनकी ऐंन्ट्री की और न ही उन्हें कार्ड दिया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि उक्त दो अटेंडरों को गुना में ट्रेन से उतार दिया गया। अटेंडरों के उतरने से उनके साथ मौजूद दो महिला तीर्थ यात्री सत्या शर्मा उम्र 85 वर्ष और शांति गुप्ता उम्र 62 वर्ष भी ट्रेन से उतर गई। 

कल शिवपुरी से मु यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के 384 तीर्थ यात्रियों के दल को तिरूपति ले जाने के लिए ट्रेन शिवपुरी आई। शिवपुरी में यशोधरा राजे सिंधिया ने तीर्थ यात्रियों को मु त गि ट पैक वितरित किये और उन्हें यात्रा के लिए शुभकामनायें दी।

 इसी दौरान एक महिला तीर्थ यात्री शांति गुप्ता ने उनसे कहा कि उसने अपने साथ अपने पुत्र विमल गुप्ता उर्फ सोनू को ले जाने के लिए आवेदन दिया था, लेकिन उसके पुत्र का नाम तीर्थ यात्रियों की सूची में नहीं है। ऐसी ही शिकायत सिरसौद करैरा निवासी सत्या मिश्रा ने की। उनके साथ उनका अटेंडर पवन शर्मा नहीं जा पा रहा था। 

दो वृद्ध महिला यात्रियों की समस्या को देखकर यशोधरा राजे सिंधिया ने तीर्थ यात्रा प्रभारी श्री वर्मा को उन दो अटेंडरों के नाम यात्रियों की सूची में जोडऩे के निर्देश दिये और साथ ही यह भी कहा कि यदि किसी तरह की दिक्कत हो तो वह दोनों अटेंडरों का किराया अपनी ओर से देने के लिए भी तैयार हैं। 

इस पर श्री वर्मा ने कहा कि दोनों अटेंडर भी यात्रा पर जायेंगे और श्री वर्मा ने उन्हें ट्रेन में भी बिठा दिया। लेकिन यात्रा प्रभारी ने यात्रियों की सूची में उन दो अटेंडरों कके नाम नहीं चढ़ाये और न ही उन्हें गले में लटकाने वाला कार्ड दिया गया। 

जिसके कारण गुना के पास पगारा में दोनों अटेंडरों को ट्रेन से उतारने का फरमान सुना दिया गया। इस कारण दोनों महिला तीर्थ यात्री भी मनमसोसते हुए ट्रेन से उतर गई। 

अंजाने में हो गई तीर्थ यात्रियों से गलती
दोनों महिला तीर्थ यात्रियों ने अपने आवेदन फार्म में अटेंडरों का  नाम भी लिखा था। इस कारण वह निश्चिंत थीं। लेकिन यात्रा प्रभारी श्री वर्मा का कहना है कि अटेंडरों को आवेदन फार्म अलग से भरना चाहिये। रेलवे स्टेशन पर श्री वर्मा ने कहा चूंकि राजे साहब का आदेश हैं इसलिए दोनों अटेंडरों को भी यात्रा पर भेजा जा रहा है। 
यही नहीं श्री वर्मा ने वाहवाही लूटने के लिए यशोधरा राजे से भी कह दिया कि आपके आदेश का पालन कर दिया गया हैं और दोनों अटेंडर भी तिरूपति दर्शन के लिए रवाना हो गए हैं। 

इनका कहना है
जिन दो अटेंडरों को ट्रेन से उतारा गया उनका नाम सूची में नहीं था। वह अवैधानिक रूप से ट्रेन में सवार हुए थे। इस कारण यात्रा के बीच में से दोनों को उतार लिया गया। यह बात अलग है कि उन दो अटैडरों के साथ दो महिला तीर्थ यात्री भी ट्रेन से उतर गईं। मैं इसमें विवश हूं। एचआर वर्मा तीर्थ यात्रा प्रभारी