पंचायत का फतवा: ये महिला बदचलन है

शिवपुरी। जिले की एक पंचायत के सचिव और सरपंच ने महिला के चरित्र का प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। इस पंचनामें में मूल रूप से यह लिखा गया है कि यह महिला बदचलन है। बकायदा इस पंचनामें पर पंचायत की सरपंच की सील और हस्ताक्षर भी है। अब यह मामला एसपी शिवुपरी के पास शिकायत के रूप में पहुच गया है।

पुलिस अधीक्षक को दिये शिकायती आवेदन में उल्लेख किया गया है कि ग्राम पंचायत बक्सनपुर के सरपंच जिनका नाम पंचनामे की फोटो कॉपी में स्पष्ट नहीं है और सचिव शंकर सिंह चौहान द्वारा एक पंचनामा बनाया गया जिसमें उल्लेखित किया गया है कि ग्राम बक्सनपुर के अरविंद सिंह एवं शक्ति बुंदेला ने एक टपरिया बनाकर उसमें एक बदचलन औरत को बसा दिया है जिसमें तरह-तरह के लोग शराब पीकर आते हैं एवं गलत-गलत वातावरण निर्मित करते हैं।

जिससे गांव वाले बहुत परेशान हैं और गांव का वातावरण खराब हो रहा है। इस पंचनामे पर ग्रामवासियों के साथ-साथ सरपंच और सचिव ने पंचायत की सील लगाकर अपने हस्ताक्षर करके उस पर अनुशंसा की और उस पंचनामे की फोटो कॉपी कराकर पूरी ग्राम पंचायत में बांट दी है जिससे उक्त महिला की बदनामी हो रही है और उसका जीना मुश्किल हो गया है।

आश्चर्य की बात तो यह है कि इस मामले की शिकायत महिला ने भौंती थाने में की लेकिन वहां भी उसकी सुनवाई नहीं हुई। आवेदन के माध्यम से पीडि़ता ने पुलिस अधीक्षक से मांग की है कि शीघ्र ही सरपंच सचिव सहित पंचनामे पर हस्ताक्षर करने वाले ग्रामीणों पर उचित कार्यवाही की जाये।

कथित आरोपियों ने महिला को दी धमकी
आवेदन में उसने यह भी उल्लेख किया है कि भौंती थाने में आरोपियों की शिकायत करने के बाद आरोपी सचिव शंकर सिंह चौहान, रामपाल चौहान, अन्नू चौहान, जितेन्द्र चौहान, दीपेन्द्र चौहान, सेवा लोधी, विजय आदिवासी एवं अन्य लोगों ने उसका रास्ता रोककर उस पर कट्टा अड़ा दिया और उसकी साड़ी खींचने की कोशिश की। साथ ही उसे धमकी दी कि वह उसे और उसके बच्चे और पति को जान से मार देंगे।

पंचायत का फतवा पढ़ने के लिए क्लिक करें