हाईकोर्ट के खिलाफ पटा पूरा शहर, बंद में जैन समाज के साथ आए अन्य समाज

शिवपुरी। संथारा के सर्मथन में सोमवार को शिवपुरी बंद रहेगा। खास बात यह है कि जैन समाज के इस विरोध प्रदर्शन को अब हिन्दु, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई समाज द्वारा भी समर्थन दिया गया है और व्यापार मंडल सहित विभिन्न समाजसेवी संगठन और मध्यदेशीय अग्रवाल समाज भी अब खुलकर सामने आ गये हैं।

इस दिन व्यवसायिक बंधु दुकानें, प्रतिष्ठान और अपनी फेक्ट्री बंद रखेंगे वहीं सेवारत कर्मचारी छुट्टी लेकर हड़ताल में शामिल होंगे। यहां तक कि विद्यार्थी भी अवकाश लेकर बंद के विरोध में शंखनाद करेंगे।

जैन समाज अपनी हिंसक भावना के अनुरूप उस दिन मौन जुलूस निकालेंगे और कलेक्टर को ज्ञापन देकर संथारे पर लगी रोक को हटाने की मांग करेंगे।

संथारे पर लगी रोक के विषय में जन समर्थन जुटाने हेतु जैन समाज के सैंकड़ों लोगों ने कल नगर के प्रमुख मार्गों में घूमकर व्यापारियों से समर्थन मांगा और बंद में शामिल होने की मांग की। जैन धर्माबल िबयों के अनुसार उनके अनुरोध को यदि व्यापारी स्वीकार कर शिवपुरी बंद रखेंगे तो वे इसके लिए उनके प्रति आभारी रहेंगे, लेकिन जोर जबर्दस्ती से बाजार बंद कराने का प्रयास कतई नहीं करेंगे।

लेकिन जैन समाज की विनम्रता और अहिंसा के प्रति उनके आग्रह एवं उनके धार्मिक मामलों में अनावश्यक हस्तक्षेप को देखते हुए कई संगठनों और संस्थाओं ने बंद को समर्थन देने की घोषणा की है।

जैन समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने यशोधरा राजे से की भेंट
संथारे पर रोक के विषय में जनमत जाग्रत करने हेतु जैन समाज के एक प्रतिनिधि मण्डल ने आज सर्किट हाउस पहुंचकर उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से भेंट की और उनसे जैन धर्म की भावना बताते हुए सहयोग की अपील की।

जैन समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से अनुरोध किया कि शिवपुरी में चातुर्मास कर रहे प्रसिद्ध संत अभय सागर उनसे धार्मिक चर्चा करना चाहते हैं इस पर यशोधरा राजे ने प्रतिनिधि मण्डल को बताया कि वह उनसे 26 अगस्त को भेंट करेंगी।