नगर पालिका का ढुलमुल रवैया बना यातायात पुलिस पर भारी

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की यातायात व्यवस्था के चलते आए दिन शहर में लगने वाले जाम, व आम नागरिकों को दुर्घटना का शिकार होने से बचाने को देखते हुये जिला प्रशासन ने यातायात के बढते दबाव को देखते हुये शहर के बीचों बीच से निकलने वाली कोर्ट रोड पर वाहनों के ठंडी सडक को वनवे मार्ग का रूप दिया जाकर इसका विधिवत उद्घाटन कबीना मंत्री और जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ था।

इस अव्यवस्थित एकांकी मार्ग को दुरूस्त कर वाहनों व आम नागरिक के लायक बनाने का जिम्मा नगपालिका को सौंपा गया था। नगरपालिका द्वारा मार्ग को दुरूस्त नहीं किये जाने से दुपरिया व चार पहिया वाहनों को के आवागमन लायक नहीं बनाये जाने से इस मार्ग का उपयोग नहीं किये जाने से वाहनों का दबाव जस का तस कोर्ट रोड शिवपुरी पर बना हुआ है।

यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में नगरपालिका व लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग को इसका जि मा सौंपा गया था क्योंकि शहर में सीवर प्रोजेक्ट के प्रचलित कार्य में पीएचई को शामिल किये जाने शहर के मार्गो के सुद्रीकरण की जबावदेही नगरपालिका व पीएचई को संयुक्त रूप से सौंपी गई थी।

किंतु नगरपालिका व पीएचई द्वारा अपने दायित्वों का पालन नहीं किये जाने से शहर की यातायात व्यवस्था दिन प्रतिदिन बदहाल होती जा रही है जो यातायात पुलिस के लिए भारी मशक्त का सबक बन गई है । यातायात पुलिस प्रभारी श्री विश्नाई द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन व मंत्री महोदय द्वारा कोर्ट रोड पर बढते वाहनों के दबाव के चलते ही ठंडी सडक को वनवे मार्ग के रूप में वाहनों की आवाजाही के लिए प्रारंभ कराया गया था।

 किंतु मार्ग के उबर खाड होने व उसकी दुरूती नहीं किये जाने से वाहन चालकों द्वारा इस मार्ग का उपयोग नहीं किया जा रहा है पूर्व की भांति ही वाहनों का अना और जाना हो रहा है जिससे यातायात व्यवस्था का स्वरूप बिगड रहा है । नगर पालिका व पीएचई को पुलिस विभाग की ओर से ठंडी सडक मार्ग के दुरूस्तीकरण के लिए पत्र लिखा गया किंतु विभागों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई । शहर की बदहाल हो रही यातायात व्यवस्था के लिए नगरपालिका और पीएचई विभाग उत्तरदायी हैं।