स्वास्थ्य शिविर में 1500 से अधिक मरीजों का हुआ परीक्षण

शिवपुरी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया की विशेष पहल पर राजमाता विजयाराजे सिंधिया सेंटर फॉर डबलपमेंट ने बिरला अस्पताल के सहयोग से आज मानस भवन में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जिसमें यातिनाम चिकित्सकों ने विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 1500 से अधिक मरीजों का परीक्षण किया।

शिविर में आने वाले मरीजों को दवाएं भी नि:शुल्क वितरित कीं गईं। शिविर में उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी पहुंची और उन्होंने जहां मरीजों से मुलाकात कीं, वहीं चिकित्सकों से भी चर्चा की। यशोधरा राजे ने बिरला अस्पताल के चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किये और डॉक्टरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

अपने संबोधन में यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि उनकी मां राजमाता विजयाराजे सिंधिया की सेवा भावना के अनुरूप उन्होंने इस शिविर का आयोजन किया है ताकि तमाम तरह की बीमारियों से पीडि़त लोग इसका लाभ उठाकर स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

यूं तो शहर में नित प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर आयोजित होते हैं, लेकिन शिवपुरी के इतिहास में यह स्वास्थ्य शिविर उन विरले शिविरों में से एक रहा जिसमें व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहीं। शिविर में डॉ. रवि शंकर डालमिया (वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ), डॉ. अरविन्द गुप्ता (न्यूरोलॉजी), डॉ. अनिमेश उपाध्याय (न्यूरोसर्जरी), डॉ. ए.सी. बंसल एवं डॉ. राहुल गर्ग (नेत्ररोग), डॉ. दीपक प्रधान (सर्जरी), डॉ. गौरव अग्रवाल (कैंसर सर्जन), डॉ. विशाल चौधरी (मेडिकल स्पेशलिस्ट), डॉ. राजकुमार गर्ग (अस्थि एवं जोड़ रोग), डॉ. राजेन्द्र पवैया (बाल एवं शिशु रोग), डॉ. दीपांशु सिंघल (ईएनटी विशेष एवं कॉक्लियर इ प्लांट सर्जरी) एवं डॉ. मंजरी गर्ग (चर्मरोग), डॉ. मोनिका गुप्ता (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे के बाद तक मरीजों का परीक्षण किया और उन्हें चिकित्सकीय सलाह दी।

यहीं नहीं मरीजों को दवाएं भी लिखकर दी गईं जिनका शिविर स्थल पर नि:शुल्क वितरण हुआ। शिविर में सर्वाधिक मरीज अस्थि रोग, हृदय रोग और चर्म रोग के आये। मरीजों का पंजीयन आज भी जारी रहा। शिविर में प्रत्येक डॉक्टर के अलग-अलग केबिन बने हुए थे और मानस भवन में प्रत्येक चिकित्सक के पास छह-छह मरीज एक बार में भेजे जा रहे थे।

इस व्यवस्था के कारण चिकित्सकों को भी मरीजों को देखने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। शिविर में लगातार रक्तचाप, ब्लड सुगर और ईसीजी की जांचें की जा रहीं थी जिसका लाभ उन लोगों ने भी उठाया जिन्होंने अपना पंजीयन नहीं कराया था।

 दोपहर 1 बजे के बाद यशोधरा राजे सिंधिया जिनके प्रयासों से यह शिविर आयोजित हुआ था, कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। यशोधरा राजे शिविर में लगभग एक घंटे से अधिक समय तक रहीं और उन्होंने मंच से डॉक्टरों का आभार व्यक्त किया, वहीं शिविर के सुचारू संचालन के लिए खासतौर पर संदीप जैन, राहुल गंगवाल, अनुराग बंसल, विष्णु अग्रवाल सहित कई लोगों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन संदीप जैन ने किया।

एक साल तक बिरला अस्पताल की ओपीडी रहेगी फ्री
आज के स्वास्थ्य शिविर में जिन मरीजों ने चिकित्सकीय लाभ लिया उनके लिए बिरला अस्पताल ग्वालियर में मई 2016 तक ओपीडी फ्री रहेगी तथा वहां जांचों पर 25 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।