राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जयंती पर वाहन रैली व प्रतिभा सम्मान वितरण

शिवपुरी। राष्ट्रवीर दुर्गादास जयंती पर राठौर युवा जागृति मंच शिवपुरी द्वारा त्रिदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन शिव वाटिका में किया गया जिसमें 11 अगस्त को वृक्षारोपण रामजानकी मंदिर झांसी तिराहा व मंगलम भवन में वृद्धजनों को भोजन, 12 अगस्त को मेंहदी, रंगोली, फैंसी ड्रेस, जूनियर, सीनियर, डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसमें लगभग 200 प्रतियोगियों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। समाज की प्रतिभाओं ने आकर्षक प्रस्तुतियां देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। 13 अगस्त को सुबह से ही समाज बन्धुओं ने राष्ट्रवीर दुर्गादास चौक पर पहुंचकर माल्यार्पण किया।

इसके बाद पोहरी वायपास से विशाल वाहन रैली डीजे के साथ रामधुन व देश भक्ति गीतों पर सैकड़ों वाहनों के साथ एम.एम. हॉस्पीटल होते हुए, अस्पताल चौराहा, माधव चौक, कमलागंज होते हुए कार्यक्रम स्थल शिव वाटिका पहुंची जहां पर मु य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, अध्यक्षता अजय खेमरिया विशिष्ठ अतिथि मानकचंद, रमेश मेहते, विष्णु राठौर, हरिओम नरवरिया, हेमपाल दांगी, छोटेलाल मेहते, आरवायजेएम अध्यक्ष जीतू महामंत्री विशाल आदि मंचासीन थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा राष्ट्रवीर दुर्गादास के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित एवं दीप प्रज्जवलित के साथ किया गया।  तत्पश्चात कार्यक्रम के मु य अतिथि सुशील रघुवंशी द्वारा बोलते हुए कहा कि राष्ट्रवीर दुर्गादास महान राष्ट्र भक्त थे।

इसलिए आज उन्हें पूरा देश याद कर रहा हैं। हम सब लोगों को उनकी राष्ट्र भक्ति से प्रेरणा लेना चाहिये और उनके बताये गए मार्गो पर चलकर समाज की सेवा करना चाहिये। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमेन अजय खेमरिया ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी व झारखण्ड के मु यमंत्री रघुवर दास का उदाहरण देते हुए बताया कि व्यक्ति की पहचान समाज से नहीं है व अपने जीवन और कार्यो से होती हैं।

राठौर समाज को इन दोनों के कार्यो से से प्रेरणा लेकर राष्ट्र के विकास में भूमिका निभाना चाहिये। व समाज के शोषित, गरीब व पिछड़े व्यक्तियों का विकास कर समाज निर्माण में सहयोग देना चाहिये। कार्यक्रम में केजी राठौर ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में ऐसे लोगों को कोई महत्व नहीं दिया जाना चाहिये जो अपने अवसर की राजनीति के लिए समाज का उपयोग करते हैं।

स्वागत भाषण और अतिथियों का परिचय आकाश राठौर द्वारा दिया गया। राठौर युवा जागृति मंच का प्रत्येक कार्यकर्ता समाज के लिए कार्य करता हैं। यही इसकी पहचान हैं। संबोधित करते हुए पार्षद विष्णु राठौर ने कहा कि आरवायजेएम ने सदैव समाज के उत्थान व विकास के लिए काम किया है।

राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की तरह युवाओं को आवश्यकता है कि वह राष्ट्रहित व समाजहित को अपनी पहली प्राथमिकता में में रखा। मंच का संचालन डॉ. राकेश राठौर ने एवं आभार व्यक्त कुलदीप राठौर ने किया।