भंडाफोड: शिवपुरी में चल रहा था डीएड का फर्जी पेपर

सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। शिवपुरी में शिक्षा मफियाओं की एक ऐसी गैंग का भंडाफोड मीडिया की सक्रियता के कारण हुआ है जो कर्नाटक की यूनिर्वसिटी के नाम से फर्जी डीएड के पेपर करा रहे थे। बताया गया है यह रेकेट पूरे जिले में सक्रिय है और इन्होने डीएड के पेपर के नाम से छात्रो से 50 लाख रूपए वसूले है।

शिवपुरी समाचार डाट कॉम और जीटीवी शिवपुरी संवाददाता की सूचना पर प्रशासन ने इस फर्जी गैंग पर कार्यवाही की है। जानकारी के अनुसार पिछले दो दिन से शिवपुरी समाचार डाट कॉम के संवाददाता को सूचना मिल रही थी कि किसी शहर में होटल सौनचिरैया के पीछे स्थित भारतीयम विद्यालय में डीएड की परिक्षाए संचालित हो रही है।

लेकिन डीएड की परिक्षाए कल 5 अगस्त से होनी है। इस विद्यालय में कौनसी डीएड की परिक्षाए संचालित हो रही है। मामले की जानकारी लेने शिवपुरी समाचार डॉट कॉम के संवाददाता और जी टीव्ही के संवाददाता दीपक अग्रवाल भारतीयम विद्यालय पहुंचे तो वहां दिन के 11 बजे स्कूल में बच्चे पेपर दे रहे थे। परिक्षार्थियो से पूछताछ में बताया की हम डीएड के पेपर दे रहे है।

पेपर संचालित करा रहे भारतीयम विद्यालय के संचालक प्रमोद शर्मा से मीडिया ने पूछा माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र के डीएड के पेपर तो 5 अगस्त से शुरू हो रहे हैं। तो आप कौनसे डीएड के पेपर करा रहे है। बताया गया कि यह कर्नाटक यूनिर्वसिटी के डीएड के पेपर संचालित हो रहे है।

मीडिया ने बच्चों के प्रवेश पत्र देखे तो प्रवेशपत्र पर बच्चों के फोटो ऊपर से चिपक रहे थे, वैसे प्रवेश पत्र नही थे जैसे किसी भी यूनिर्वसिटी से स्केन फोटो होकर बनते है। मीडिया ने फिर सवाल किए कि आप के सेंटर की जानकारी प्रशासन को है, आप यह पेपर संचालित करा रहे है, कौन से थाने में पेपर आए इन सवलो के जबाब नही मिले तो मीडिया ने तत्काल शिवपुरी एसडीएम नीतू माथुर और जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल को इस मामले की सूचना दी गई।

दोनो अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचते हुए जांच की। मौके पर कार्यवाही करते हुए यह सामने आया कि यह पेपर किसी थाने में नही रखे गए। यह पेपर मेल से आया था और यह सब नितिन शर्मा फिजीकल निवासी के यह द्वारा यह पेपर संचालित किए थे भारतीयम विद्यालय तो केवल सेंटर था। यह पेपर का पूरा आयोजन नितिन शर्मा फिजिकल कॉलेज वैष्णवी इंस्टुयूट ने करवाया था।

बताया गया है कि बच्चो के एडमिशन आमोल रजक डारेक्टर श्रीराम इंस्टीटूयूट बैराढ के द्ववरा किए गए थे। एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चोे के कथन लिए तो बच्चो ने कहा कि हमसे 1 लाख रूपए लिया गया है। मौके पर लगभग 41 बच्चे पेपर दे रहे थे।

प्रशासन को भी यह मामला संदिग्ध लगा और प्रशासन ने जांच करते हुए मौके से पेपर,उत्तर कॉफिया,बच्चो के प्रवेश पत्र और बिना साईन किए प्रवेश पत्र, ब्लैंक प्रवेश पत्र जब्त किए है।

इनका कहना है
जिस तरह से यह डीएड की परिक्षाए आयोजीत हो रही थी, यह मामला पूरा सदिंग्ध लगा हमने मौके पर से इस परीक्षा संबधी कागज जब्त करे है। उनकी जांच की जाऐगी
एसडीएम नीतू माथुर शिवपुरी

प्रथम दृष्टया यह पूरा मामला फर्जी है हमने मौके पर से संबधित कागज सील कर लिए है ऐसी सूचना आ रही है कि यह फर्जी गैंग पूरे प्रदेश में सक्रिय है गुना मे भी ऐस पेपर की जानकारी आ रही है वह भी कार्यवाही हो गई है हम आगे जांच करते है नियमानुसार जो भी कार्यवाही होती है वह की जावेगी।
जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल शिवपुरी