लोकप्रियता का प्रमाण: अलग-अलग आयोजित हो रहे है प्रो. चंद्रपाल सिंह स्मृति समारोह

शिवपुरी। शिवपुरी को ज्ञान दान के माध्यम से अपनी कर्मभूमि बनाने वाले स्व. प्रो. चंद्रपाल सिंह सिकरवार की लोकप्रियता का ही प्रमाण है कि उनकी स्मृति में पुरस्कार समारोह जन्मदिवस 20 अगस्त को भी आयोजित किया जा रहा है, वहीं जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर 19 अगस्त को भी स मान समारोह का आयोजन हो रहा है।

तमाम विभेदों के बावजूद भी समानता यह है कि डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार के प्रति आदरभाव समान है और दोनों समारोह में शिक्षाविदों को ही सम्मानित किया जा रहा है। सम्मान पाने वाले शिक्षक हैं माधवीशरण द्विवेदी और मधुसूदन चौबे।

डॉ. सिकरवार के शिष्य गोविंद सिंह सेंगर ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 अगस्त को सिकरवार सर का जन्मदिन है और इस दिन को यादगार बनाने के लिए प्रो. चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति पुरस्कार को आयोजित समारोह में पात्र व्यक्ति को देने का निर्णय लिया गया है।

श्री सेंगर ने बताया कि डॉ. सिकरवार आजीवन अपने अंगे्रजी और सामान्य ज्ञान के विषय के ज्ञान के खजाने को लुटाते रहे। इसी कारण यह निर्णय लिया गया है कि विद्या दान करने वाले माधवीशरण द्विवेदी को 20 अगस्त को कलेक्टर बंगला रोड स्थित पार्थ अकादमी में शाम 7 बजे आयोजित समारोह में स मानित किया जाये।

इस समारोह की मु य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश न्यायविद श्रीमती अंजलो पालो रहेंगी जबकि अध्यक्षता प्रसिद्ध संत कृपाल सिंह करेंगे। समारोह में मु य वक्ता के रूप में डॉ. सिकरवार के जीवन पर डॉ. परशुराम शुक्ल विरही प्रकाश डालेंगे।

आयोजकों ने समस्त शिवपुरी वासियों से कार्यक्रम मेें शिरकत कर डॉ. सिकरवार को अपने श्रद्धासुमन अर्पित करने की अपील की है। वहीं 19 अगस्त को परिणय वाटिका में डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर शाम 7 बजे डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति स मान समारोह आयोजित हो रहा है।

जिसमें मप्र लोकसेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक  कुमार पाण्डेय मु य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे जबकि अध्यक्षता राज्य सूचना आयुक्त गोपालकृष्ण दण्डौतिया करेंगे, विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक प्रहलाद भारती भाग लेंगे। दोनों कार्यक्रमों को लेकर शिवपुरी में उत्साह का वातावरण है। क्योंकि डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार अपने गुणों से जन जन में लोकप्रिय रहे थे।