शिवराज की योजना फ्लॉप: नही खुल पाया लावारिस बच्चों का हॉस्टल

शिवपुरी। कचरे से पॉलीथिन बीनने और भीख मांगने वाले बच्चों को शिक्षित करने के लिए सौ आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र खुलना है। इसे खोलने के लिए 20 दिन पहले ऑर्डर भी जिले में आ चुके हैं लेकिन जिला शिक्षा केन्द्र के अधिकारियों ने प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इससे स्कूल खुलने की राह मुश्किल हो गई है।

गौरतलब है कि गरीबों के उक्त स्कूल का प्रस्ताव दो साल से अटका हुआ है। आदेश आने के बाद भी उक्त स्कूल को खोलने में कोई रुचि अधिकारी नहीं ले रहे हैं। नए निर्देशों के तहत इस 100 सीटर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में शहर में पॉलीथिन बीनने वाले भीख मांगने वाले बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

विद्यालय में खाने-पीने और रहने की सुविधा मिलेगी। तीन साल पहले जिले में 50-50 सीट के उक्त चार सेंटर संचालित थे, लेकिन बजट के अभाव में यह बंद कर दिए गए थे।
                                       
300 से ज्यादा बच्चे चिन्हित
बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था चाइल्ड लाइन ने शहर में एक सर्वे कर 300 ऐसे बच्चे चिन्हित किए हैं जो बालश्रमए पन्नी बीनने व भीख मांगने के काम में जुटे हैं। चाइल्ड लाइन ने ऐसे बच्चों की सूची जिला प्रशासन को भी दी थी लेकिन अभी तक कोई कदम इस ओर नहीं उठा गए हैं। चाइल्ड लाइन भी कई बार बाल संरक्षण के लिए चलाए जाने वाले सेमिनार व बैठकों में इस मुद्दे को उठा चुका है।

अभियान हुआ फ्लॉप
शहर में बीते दिनों विशेष किशोर पुलिस इकाई  द्वारा भीख मांगने वाले और पॉलीथिन बीनने वाले बच्चों को पकडऩे के लिए अभियान चलाया था। बच्चों को पकड़कर के बाल कल्याण समिति सीडब्ल्यूसी, के समक्ष पेश कर दिया जाता था।

लेकिन यह प्रशिक्षण केंद्र और आश्रय गृह न होने के कारण बच्चों को माता-पिता के सुपुर्द ही करना पड़ता था। यह केंद्र न होने से बाल संरक्षण उत्थान का उद्देश्य असफ ल साबित हो रहा है। यह केंद्र खुल जाए तो ऐसे बच्चों को रेस्क्यू के बाद वहां पर शि ट किया जा सकेगा। लेकिन केंद्र के अभाव में मामला आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही
हम लोग इस केंद्र को खोलने की मांग दो साल से कर रहे हैं। 20 जुलाई से पहले इस सेंटर को खोलने के आदेश आ चुके हैं। इसके बाद भी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही है। जिनेंद्र जैन, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति

इसी सप्ताह प्रक्रिया पूरी होगी
माधव चौक स्कूल में यह 100 सीटर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र खुलना है। अधीनस्थ को दी गई है जिम्मेदारी। इसी सप्ताह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
शिरोमणि दुबे, डीपीसी शिवपुरी