5 रू.से लेकर 8 सौ रूपए की राखी बाजार में

शिवपुरी। रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक आते ही शहर के बाजार सजने शुरू हो गये हैं। जहां लगभग राखी की दो सौ दुकानें सजाई गई हैं जिन पर 5 रुपये से लेकर 800 रुपये तक की राखियां उपलब्ध हैं। इस बार स्पेशल राखी में स्टोन राख का क्रेज बना हुआ है जिसकी कीमत 300 रुपये से शुरू होकर 800 रुपये तक है।

विदित हो कि पिछले वर्ष रक्षाबंधन पर्व पर राखी व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को बाजार न चलने से काफी नुकसान उठाना पड़ा था लेकिन इस बार व्यापारियों को आशा है कि बाजार अच्छे चलेंगे और इसी आश में व्यापारियों द्वारा लगभग 200 दुकानें लगाई गईं हैं, वहीं सर्राफा व्यापारियों ने भी त्यौहार को देखकर आभूषणों का स्टॉक पर भी कर रखा है।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सर्राफा व्यापारियों को अच्छा व्यापार चलने की उ मीद है। व्यापारियों का तर्क है कि इस समय सोने और चांदी के भाव कम हैं जिससे व्यापार बढऩे की उ मीद और बढ़ गई है। दुकानों पर सोने और चांदी की राखियों का स्टॉक भी व्यापारियों द्वारा रखा गया है।

 जबकि पिछले वर्ष सोना और चांदी की कीमत काफी ऊपर थी वहीं फसलें चौपट होने के कारण भी बाजार ठप हो गये थे। सभी व्यापारियों को इस बार अच्छा व्यवसाय चलने की उ मीद है और इसी उ मीद के चलते व्यापारियों में अभी तक उत्साह देखा जा रहा है और जैसे-जैसे रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक आता जा रहा है वैसे वैसे ही बाजार और गुलजार होते चले जा रहे हैं।