भारत विकास परिषद ने आंगनबाड़ी गोद ली

शिवपुरी। मप्र शासन द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मौजूद कुपोषितों बच्चों की सेवाओ में अब समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी भी आगे आई है। संस्था द्वारा स्थानीय इंदिरा नगर कॉलोनी मस्जिद के पास स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 69 को गोद लिया और यहां मौजूद बच्चों की सेवा कार्य करना प्रारंभ किया।

इस सेवा कार्य में अब इस केन्द्र पर मौजूद कुपोषितों के लिए जहां शासन द्वारा ह ते में तीन दिनों के लिए बच्चे की दूध की व्यवस्था की है तो वहीं भारत विकास परिषद संस्था के अध्यक्ष हेमंत ओझा व सचिव अतुल सिंह के द्वारा आगामी तीन दिनों के लिए दूध व अन्य खाद्य और पोषक पदार्थों की व्यवस्था सेवाभावी कार्य मानकर की गई है।

वर्तमान में जहां इस केन्द्र पर मौजूद तीन बच्चे ओम नामदेव पुत्र दिनेशश्रीमती ज्योति का 5.200 किग्राम वजन है जिसका वजन 7 किग्राम होना चाहिए था, इसके अलावा आदिल खा पुत्र नासिर-श्रीमती नसरीन जिसका वजन 6.700 किग्रा है इसे 8किग्रा होना चाहिए था व एजान पुत्र रहीस-श्रीमती मीनू खा का वजन 10.500 किग्रा है जिसे 13.500 किग्रा होना चाहिए।

लेकिन किन्हीं कारणों से यह बच्चे कुपोषण का शिकार है और इन्हें पोषित करने के लिए अब समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद ने भी अपनी ओर से शासन की योजना के अनुसार स्वयं के व्यय पर अन्य खाद्य व पोषक पदार्थों की व्यवस्था है और संस्था ने यह संकल्प लिया है कि हमारी यह सेवा तभी पूर्ण मानी जावेगी जब इन कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालकर इन्हें पोषित करते हुए निर्धारित वजन के अनुसार लाया जाए।

इसके लिए संस्था द्वारा प्रतिदिन आंगनबाड़ी केन्द्र पर जाकर मॉनीटरिंग भी की जाती है। इसके अलावा यहां भर्ती बच्चों को दूध बांटा तो वहीं खिलौने भी वितरित किए गए। इस मौके पर संस्था के अन्य पदाधिकारियों में साकेत गुप्ता, उमेश अग्रवाल, अनिल सांड, रीतेश जैन, संजीव जैन आदि मौजूद थे।