शिवपुरी बंद फ्लॉप: 9 से 12 भी नही चला कांग्रेस का शो

शिवपुरी। व्यापम काण्ड में जनता को अपनी ओर खिचने की शिवपुरी बंद की पिक् चर कॉग्रेंस की, एक शो भी नही चली। बजार बंद सुबह 9 से 12 भी नही हुआ।

प्रशासन की स ती और माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश के कारण कांग्रेसी दहशत में रहे और वह सीमित दायरे में ही दहशत में काम करते रहे। 

शहर के हृदय स्थल  कोर्ट रोड, माधवचौक, गांधी चौक, सदर बाजार, कमलागंज, पुरानी शिवपुरी आदि क्षेत्रों में दुकानें बंद रहीं। लेकिन फुटपाथ पर कारोबार बदस्तूर जारी रहा। फुटपाथों पर रोजाना की तरह आज भी दुकानें सजी वहीं चार पहियों के ठेलों पर भी फल, सब्जी आदि की बिक्री होती रही। 

बंद के दौरान डॉक्टरों और मेडीकल की दुकानें खुलीं रहीं। पेट्रोल पंप और सिनेमा भी बंद के प्रभाव से अछूते रहे। बंद के दौरान इस बंद के सहायक हीरो समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जहां गांधी चौक पर चक्काजाम किया वहीं कांग्रेसियों ने व्यापम घोटाले में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

कल शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल ने एसडीएम नीतू माथुर को पत्र भेजकर शिवपुरी बंद की सूचना दी थी जिसके जबाव में एसडीएम ने उन्हें शिवपुरी बंद की अनुमति देने से इनकार कर दिया और कहा कि शिवपुरी जिले में धारा 144 लगी हुई है इस कारण वह शिवपुरी बंद के आव्हान को वापस ले लें अन्यथा कानून का उल्लंघन हुआ तो उनके  िालाफ वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। 

उच्च न्यायालय ने भी व्यापम घोटाले के विरोध में प्रदेश बंद के आव्हान के प्रति कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि यदि जबरन बंद कराया गया या बंद समर्थकों की किसी हरकत से जनता को  परेशानी हुई तो उनके खिलाफ आपराधिक और अवमानना का मामला दर्ज किया जायेगा। 

इसी कारण कांग्रेसी डरे-डरे से बजार बंद कराते घुमे कांग्रेसियो ने किसी भी दुकानदार से जोर जबरजस्ती नही कि सुबह 12 बजे तक जिन दुकानदार ने स्वैच्कि दुकान बंद रखी उसने भी दुकान खोल ली। कुल मिलाकर कांग्रेस का यह बंद लॉप शो रहा है,

सपा के कार्यकर्ताओं ने किया चक्काजाम
सपा जिलाध्यक्ष अफजल खान के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के दर्जनभर से अधिक कार्यकर्ताओं ने धारा 144 का उल्लंघन करते हुए खुलेआम माधवचौक पर चक्काजाम कर दिया और जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश की।

बाद में पुलिस अफजल खान सहित कुछ कार्यकर्ताओं को पकड़कर सहायता केन्द्र ले गई जहां एसडीओपी तोमर ने उन्हें हड़काकर भगा दिया। लेकिन सपा कार्यकर्ताओं के  िालाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस घटनाक्रम के बाद सपा के कार्यकर्ता मोटरसाइकिल पर बाजारों में घूमे और उन्होंने बाजार बंद कराया। 

कांग्रेसी और सपाई आ सकते हैं कानूनी कार्यवाही की जद में
आज के बंद के दौरान कांग्रेसी और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता कानूनी कार्यवाही की जद में आ सकते हैं। 

शिवपुरी जिले में जल आंदोलन के कारण पहले से ही 8 जुलाई से धारा 144 लगी हुई है। धारा 144 में पांच से अधिक व्यक्तियों का एक साथ निकलना अपराध है लेकिन कांग्रेसी और समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता भीड़ की शक्ल में न केवल निकले बल्कि उन्होंने जोरशोर से नारेबाजी भी की। 

इस तरह से धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में समाजवादी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही की संभावना नजर आ रही है। 

प्रशासन को हमने शिवपुरी बंद के बारे में सूचना दी थी लेकिन एसडीएम की ओर से जबाव आया कि शिवपुरी जिले में धारा 144 लगी होने के कारण बंद की अनुमति नहीं दी जा सकती। 

इसी कारण शिवपुरी बंद जिस ताकत से हमें बंद कराना चाहिए था नहीं करा सके और दोपहर 12 बजे कांग्रेसी अपने अपने घर चले गये लेकिन जनता ने स्वेच्छा से शिवपुरी बंद रखा इसके लिए हम उनके आभारी हैं।
राकेश जैन आमोल
शहर कांग्रेस अध्यक्ष