नपा में है कमीशन खोरी नपा-उपाध्यक्ष ने स्वीकारा

शिवपुरी। नगरपालिका उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने स्वीकार किया है कि नगरपालिका में व्याप्त भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी के कारण ही काम प्रभावित हो रहे हैं तथा जनता परेशान हो रही है। कमीशनखोर कर्मचारी मनमाना कमीशन मांगते हैं और न देने पर फाइल अपने पास रख लेते हैं जिससे पालिका का पूरा काम प्रभावित हो रहा है।

उपाध्यक्ष शर्मा ने नगरपालिका के भ्रष्ट कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि वह सुधर जाएं अन्यथा उनके खिलाफ तगड़ी मुहिम छेड़ी जाएगी। विदित हो कि नगरपालिका में टेंडर क्लर्क से लेकर इंजीनियर, सब इंजीनियर, अकाउण्टेंट, सीएमओ और नपाध्यक्ष के नाम से कमीशन वसूले जाने के आरोप हैं। कमीशन न देने की स्थिति में फाइलें तक रोकी जा रही हैं जिससे नपा के काम प्रभावित हो रहे हैं और जनता परेशान बनी हुई है।

नगरपालिका उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने चर्चा करते हुए बताया कि वह नगरपालिका में प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जनता की समस्याएं सुनते हैं। उन्हें नगरपालिका के ठेकेदार भी अपनी समस्याएं सुनाने आते हैं। नगरपालिका और ठेकेदारों के बीच समन्वय न होने के कारण समस्याएं पैदा हो रही हैं।

उदाहरण देते हुए श्री शर्मा ने बताया कि किसी बोर में पाइप बढ़ाने की बात जब जनता द्वारा की जाती है और वह नपा कर्मचारियों से पाइप देने की बात कहते हैं तो उन्हें जबाव मिलता है कि संंबंधित ठेकेदार पाइप की सप्लाई नहीं दे रहा। इस बारे में ठेकेदार से पूछताछ की जाती है तो उसका जबाव रहता है कि उसे पिछला भुगतान नहीं मिला।

क्यों उसे भुगतान नहीं किया गया इसकी खोजबीन करने पर पता चलता है कि संबंधित स्टाफ मनमाना कमीशन मांग रहा है और न देने पर भुगतान नहीं किया जा रहा। केबल सप्लाई भी संबंधित ठेकेदार द्वारा नगरपालिका को इसलिए नहीं की जा रही क्योंकि न केवल उसका भुगतान रोका गया है बल्कि उसकी फाइल भी कमीशन न मिलने पर दबा ली गई है।

भुगतान लटकाने के मामलों में संबंधित व्यक्ति द्वारा फाइल अपने पास रख ली जाती है। श्री शर्मा ने स्वीकार किया कि इससे स्पष्ट है कि नगरपालिका में न केवल कमीशन है, बल्कि मनमाना कमीशन संबंधित लोगों द्वारा  वसूल किया जा रहा है।

जबकि पिछले दिनों उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की इच्छा से नगरपालिका के टेंडर ऑनलाइन कर दिये गये जिससे नगरपालिका को प्रतिस्पर्धात्मक दरें प्राप्त हो सकें इससे नगरपालिका को आर्थिक लाभ होगा।

ऐसी स्थिति में यदि ठेकेदारों से मनमाना कमीशन मांगा जायेगा तो कैसे गुणवत्तापूर्ण कार्य होंगे। श्री शर्मा ने अल्टीमेटम दिया है कि यदि यह स्थिति नहीं सुधरी तो वह नपा उपाध्यक्ष होने के बाद भी नगरपालिका के भ्रष्ट प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोलने से गुरेज नहीं रखेंगे।