कचरा पन्नी बीनने, भिक्षावृत्ति और बाल श्रम रोकने बच्चों को किया रेस्क्यू

शिवपुरी। पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार बच्चों से भिक्षावृत्ति न कराने एवं कचरा, पन्नी बीनने बाले बच्चों के बारे में भारी कार्यवाही की गई। किशोर पुलिस इकाई की टीम ने अनेक स्थानों पर दबिश दी।  जहां से चार बच्चों को रेस्क्यू करके पकड़ा गया।

साथ ही चाईल्ड लाईन शिवपुरी ने भी बालश्रम करते हुए एक बच्चे को पकड़ा। इन सभी बच्चों को जिला बाल कल्याण समिति (सीडब्लूसी) के समक्ष पेश किया गया। यहां पर पकड़े गए बच्चों के अभिभावकों को समझाइश दी गई कि वह भविष्य में मासूम बच्चों से इस तरह का व्यवसाय न करायें। साथ ही उन्हें हिदायत भी दी गई कि भविष्य में उनके बच्चे या उनके द्वारा बच्चों से बालश्रम कराया जाएगा तो उनके विरूद्ध भी नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही को अंजाम दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार किशोर पुलिस इकाई शिवपुरी (एसजेपीयू) की टीम ने पुलिस मुख्यालय से बच्चों के प्रति मिले दिशा निर्देशानुसार शहर में कचरा पन्नी बीनने वाले एवं भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों के प्रति जबदस्त कार्यवाही की। पुलिस यूनिट से जुड़े हुए स्टाफ ने बस स्टेण्ड पर दविश दी। यहां पर कुछ बच्चों को कचरा पन्नी बीनते हुए पकड़ा।

उन्होंने कहा कि लगातार दो दिन तक चली कार्यवाही में चार बच्चों को उन्होंने पकड़ा पकड़े गए बच्चों में शिवराज आदिवासी उम्र 12 वर्ष पुत्र स्व. कल्याण आदिवासी, आनंद आदिवासी उम्र 12 वर्ष पुत्र सिद्धार्थ दोनों निवासी महल सरांय, देवू आदिवासी पुत्र संजय आदिवासी उम्र 9 वर्ष, आर्यन आदिवासी पुत्र लाखा आदिवासी उम्र 12 वर्ष निवासी मनियर को पुलिस इकाई ने कचरा पन्नी बीनते हुए पकड़ा था।

पुलिस टीम ने बच्चों से पूछताछ के बाद उनके माता पिता को किशोर पुलिस इकाई में बुलबाया और उन्हें समझाया की बच्चों से इस तरह का कार्य न करायें।   इसी तरह चाईल्ड लाईन शिवपुरी ने शहर के पुरानी शिवपुरी क्षेत्र के सुभाष पार्क के नजदीक हाथ ठेले पर बिरयानी का काम करते हुए बालक कामिल पुत्र मोह मद सरीफ उम्र 12 निवासी तलैया मोहल्ला को पकड़ा चाईल्ड लाईन ने बच्चे से मिली जानकारी के आधार पर उसके माता पिता को बुलवाया, बच्चे के पिता ने बताया कि वह कैंसर की बीमारी से ग्रस्ति है।

 परिवार के भरण पोषण के लिए बच्चे द्वारा यह कार्य किया जा रहा हैं। चाइल्ड लाईन द्वारा जब बच्चे को उसके परिजनों के साथ सीडब्लूसी के समक्ष पेश किया। न्यायपीठ के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन एवं सदस्यगण श्रीमती उमा मिश्रा, दीपक शिवहरे, रवि गोयल, विनय राहुरीकर आदि शामिल हैं।