वन-वे मार्ग में व्यापारी प्रतिनिधि मण्डल को गुमराह कर रहे कलेक्टर

शिवपुरी। यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए शिवपुरी शहर में जो एकांगी मार्ग तय हुआ है। उसके परिपालन में पुलिस ने अपनी व्यवस्था तैनात कर दी है लेकिन इस व्यवस्था से व्यापार वर्ग खासा प्रभावित है। इस संबंध में जो प्रतिनिधि मण्डल कलेक्टर शिवपुरी से मिला था तो कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे ने उनसे दो टूक कह दिया कि एकांगी मार्ग का रास्ता तय करना पुलिस प्रशासन का कार्य है।

 जब यह प्रतिनिधि मण्डल पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करने पहुंचा तो उनकी अनुपस्थिति में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह ने ज्ञापन लिया और यह आश्वासन दिया कि पुलिस प्रशासन की ओर से आपका प्रस्ताव जिला प्रशासन तक भेजा जाएगा। इस संबंध में बातचीत करते हुए पुलिस अधीक्षक मोह मद युसूफ कुर्रेशी ने कहा कि शहर में एकांगी मार्ग तय करने की जि मेदारी पुलिस नहीं बल्कि जिला प्रशासन की होती है।

वह जो भी एकांगी मार्ग तय करेंगें उसका संचालन कराना पुलिस का दायित्व है। पुलिस एवं जिला प्रशासन के बीच की परिस्थिति को भांपते हुए यह बात साफ जाहिर हो रही है कि कलेक्टर शिवपुरी ने व्यापारी मण्डल को गुमराह करके अपनी इस नैतिक जि मेदारी से आंखें चुराई है जिसके कारण आम आदमी परेशान हो रहा है।

कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने 14 मई को एकांगी मार्ग का शुभारंभ किया था। इस शुभारंभ के पूर्व स्थानीय विधायक होते हुए कैबीनेट मंत्री ने व्यापारी वर्ग की कोई राय ली और ना ही जिला प्रशासन ने इस मार्ग के निश्चित करने से पूर्व यहां की जमीनी  हकीकत को जानने का प्रयास किया।

एक ही दिन सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के आयोजन होने  के कारण इस एकांगी मार्ग का उद्घाटन हो गया। व्यावहारिक तौर पर व्यापारियों के साथ-साथ आम जनता को इस मार्ग की परेशानीयां हुई तो उन्होंने कलेक्टर शिवपुरी से मुलाकात की, कलेक्टर शिवपुरी ने एकांगी मार्ग के संबंध में जो गाइड लाईन है उससे हटते हुए  अपना पल्ला झाड़ा और कहा कि यह व्यवस्था पुलिस की है।

लेकिन पुलिस अधीक्षक साफ तौर पर इस बात को कह रहे है कि एकांगी मार्ग तय करना पुलिस का काम नहीं और उनकी बात को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रमाणित भी कर रहे है क्योंकि प्रतिनिधि मण्डल ने जब एडी.एसपी से मुलाकात की तो उन्होंने भी यह कहा कि मार्ग परिवर्तन करने का प्रस्ताव पुलिस की ओर से हम जिला प्रशासन को भेज देंगें।

फिलहाल आम आदमी पहले से ही शिवपुरी के हृदय स्थल माधवचौक चौराहे के सौन्दर्यीकरण को लेकर चिंतित और दु:खी था क्योंकि यहां अव्यवस्थित बने हुए तीन पार्कोँ पर असामाजिक तत्वों का जमाबड़ा रहता है। उसके साथ ही यह चौथा अवरोध एकांगी मार्ग के माध्यम से जिला प्रशासन ने बीच चौराहे पर लगवा दिया है। जिससे इस माधवचौक चौराहे की पूरी व्यवस्था ही गड़बड़ा गई है।