रिश्वत न देने पर मीटर रीडर ने घरेलू कनेक्शन को व्यवसायिक बनाया

शिवपुरी। इस समय में विद्युत बिभाग के कर्मचारियों से उपभोक्ता त्रस्त है,मीटर रीडर को सुविधा शुल्क न देने पर उसने घरेलू कनेक्शन को व्यवासायिक बना दिया और मनमाने आंकलित खपत के बिल पकड़ा दिये।

स्व. जगन्नाथ माली के नाम से तेली मोहल्ला में स्थित विद्युत विभाग का घरेलू कनेक्शन 2594628-79-28-2233571000 है। यह मकान वर्तमान में जाउद्दीन के नाम से सरकारी कागजातों में दर्ज है और मकान मालिक जाउद्दीन विद्युत विभाग की मनमानी से परेशान है।

यह बिल दो वर्षों से लगातार दिये जा रहे हैं। शिकायत करने पर विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। 38 हजार रुपये से अधिक बिल होने पर विद्युत विभाग ने कनेक्शन काट दिया है और अब उपभोक्ता परेशान होकर इधर-उधर भटक रहा है, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

उपभोक्ता जाउद्दीन ने जानकारी देते हुए बताया कि उसका तेली मोहल्ला स्थित मकान में घरेलू कनेक्शन लगा हुआ है। मीटर रीडर ने उससे दो साल पहले सुविधा शुल्क मांगा, लेकिन उसने इनकार कर दिया जिससे कुपित होकर उसने घरेलू कनेक्शन को व्यवसायिक बना दिया।

इसकी शिकायत उसने समय समय पर विद्युत विभाग में की, परंतु कोई सुनवाई नहीं हुई। उपभोक्ता का कथन है कि उसके घर में 50 से 75 यूनिट प्रतिमाह बिजली की खपत है।

घर में मीटर भी लगा हुआ है और इसके बावजूद भी उसे 145 यूनिट बिजली की आंकलित ापत बताकर 220 यूनिट का बिल दिया जा रहा है और व्यवसायिक दर से बिजली खपत का निर्धारण किया जा रहा है।

क्षमता से अधिक बिल आने के कारण उपभोक्ता ने भुगतान रोक दिया जिससे बिल की राशि बढ़कर 38 हजार रुपये से अधिक पहुंच गई। इसके बाद बिजली विभाग ने उसकी बिजली काट दी है तथा अब कोर्ट में घसीटने की उपभोक्ता को धमकी दी जा रही है। इस तरह की अनेक शिकायतें इन दिनों शिवपुरी में मिल रहीं हैं, लेकिन उपभोक्ता की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।