शुरू हो रहा है पाडऱखेड़ा और याना रेलवे स्टेशन, यात्रियों का बचेगा 1 घंटा

शिवपुरी। शिवपुरी-मोहना व बदरवास-गुना के 50 किलोमीटर लंबे सिंगल रेलवे ट्रेक के बीच बने पाडऱखेड़ा व याना रेलवे स्टेशन जल्द चालू होंगे। अभी तक दोनों ही ट्रेक पर एक ओर से ट्रेन के आने पर दूसरी ओर की ट्रेन को 50 किमी पहले ही स्टेशन पर रोकना पड़ता।

इससे रेल में बेठे लोगों को एक-डेढ़ घंटे का समय बर्बाद होता था। चूंकि दोनों स्टेशन दोनों ट्रैक से ठीक आधी दूरी पर बने हैं, ऐसे में दोनों ओर से आने वाली ट्रेनों की इन स्टेशनों पर क्रॉसिंग कराई जा सकेगी।

ज्ञात रहे कि अभी शिवपुरी से मोहना के बीच 50 किमी की दूरी के बीच कोई भी ऐसा स्टेशन नहीं है, जहां ट्रेनों की क्रॉसिंग हो सके। पूर्व में पाडऱखेड़ा रेलवे स्टेशन चालू था, जहां ट्रेनों की क्रॉसिंग हुआ करती थीं लेकिन डकैत गिरोह की दहशत के चलते यह स्टेशन बंद कर दिया गया।
तभी से इस रूट पर ट्रेनों की क्रॉसिंग के लिए यात्रियों को एक से डेढ घंटे तक स्टेशन पर इंतजार करना पड़ रहा है।

वहीं बदरवास एवं गुना के बीच में भी 50 किमी की दूरी के बीच भी कोई क्रॉसिंग स्टेशन नहीं है। इसलिए गुना या शिवपुरी आने वाली ट्रेनों को बदरवास स्टेशन पर एक घंटे तक रुकना पड़ता थाए ताकि क्रॉसिंग के बाद वो आगे बड़ सकें।

बदरवास एवं गुना के बीच चल रहा याना स्टेशन का काम अब अपने अंतिम चरण में है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि आगामी एक से डेढ माह में उस स्टेशन पर ट्रेनों की क्रॉसिंग होना शुरू जाएगी। इसके बाद यात्रियों को क्रॉसिंग के लिए गुना अथवा बदरवास रेलवे स्टेशन पर एक-डेढ घंटे तक होने वाला इंतजार खत्म हो जाएगा।

अभी ट्रेन के मोहना से आने या मोहना पहुंचने के लिए एक से डेढ घंटे का समय लगता है। सिंगल ट्रैक होने से शिवपुरी या मोहना आने वाली ट्रेन को क्रॉसिंग के लिए इतने समय तक रुकना पडता है। जब पाडरखेड़ा स्टेशन शुरू होते ही 60 की जगह 20 मिनट का इंतजार ही रह जाएगा।