बेतरतीब खुदाई जनता की आफत, टैंकर पलटा, 1 घायल

शिवपुरी। शहर में जनता की सुविधा के लिए खोदी जा रही सीवर लाईन अब जानलेवा साबित हो रही है। पहले जहां धूल मिट्टी से स्वास्थ्य को हानि पहुंच रही थी तो वहीं अब रोड़ किनारे हो रही खुदाई से आमजन भयभीत है। एक बड़ा हादसा आज उस समय टल गया जब पुरानी शिवपुरी के भीड़ भरे इलाके में अनियंत्रित टैंकर सीवर खुदाई के चलते पलट गया। 

टैंकर पलटने से वहां अफरा तफरी मच गई और इस टैंकर की चपेट में दो बाईक आ गई जो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। घटना के बाद जहां चालक मौके से फरार हो गया तो वहीं पास के ही थाना देहात का पुलिस स्टाफ भी तुरंत मौके पर पहुंचा। इस घटना से एक बड़ी जनहानि तो टल गई लेकिन अब यह खुदाई आमजन को जानलेवा नजर आ रही है फिलवक्त इस घटना में एक युवक घायल हुआ है जिसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 

जानकारी के अनुसार इन दिनों विभिन्न वार्डों में पेयजल पूर्ति के लिए टैंकरों के द्वारा सप्लाई की जा रही है। इसी क्रम में शहर के पुरानी शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 22 में भी एक टैंकर फार्मटे्रक कंपनी का एम पी 33 ए.ए.5346 प्रतिदिन की भांति पानी सप्लाई के लिए निकल रहा था। इसी बीच यह टैंकर पुरानी शिवपुरी नीलगर चौराहे से निकल ही रहा था कि तभी वहां सीवर खुदाई के चलते टैंकर के झोक को चालक को नियंत्रित नहीं कर सका और यह टैंकर धीरे-धीरे अनियंत्रित होकर वीरेन्द्र राठौर चाट ठेले वाले की दुकान के समीप पलट गया। टैंकर पलटने की घटना से वहां अफरा तफरी मच गई और इस बीच टैंकर चालक भी मौका पाकर मौके से भाग खड़ा हुआ। इस घटना में कोई जनहानि तो नहीं हुई लेकिन वहां मौजूद दिनेश गोयल पुत्र रामस्वरूप गोयल उम्र 45 वर्ष निवासी सुभाष पार्क इस घटना में घायल हो गए जिन्हें उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है बाबजूद इसके यहां एक बड़ी जनहानि की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता था फिलहाल इस घटना में हीरो डीलक्स बाईक क्रमांक एम पी 33 एम.जे.4510 व एक पुराना वाहन इस दुर्घटना में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया इसके अलावा मौके पर खड़ी एक साईकिल भी इस दुर्घटना में दब गई। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और टैंकर को अपने कब्जे में जब्त कर थाने में रखवा दिया गया इसके अलावा दुर्घटनाग्रस्त बाईकों को भी थाने में रखवाया। पुलिस ने टैंकर मालिक को पुलिस थाने में पूछताछ के लिए बिठा रखा है व वाहन चालक की पतारसी और टैंकर के कागजी दस्तावेज भी मांगे है। पुलिस मामले की जांच कर ही है। 

नहीं है सूचक इसलिए हो रहे हादसे
यहां बताना होगा कि शहर में अधिकांशत: जहां-जहां सीवर खुदाई हो रही है वहां कोई दिशा सूचक बोर्ड ना लगा होने के कारण अक्सर हादसे होते है। पुरानी शिवपुरी में भी यही हाल हुआ यहां दिशा सूचक बोर्ड ना होने के कारण टैंकर चालक वाहन को नियंत्रित करने निकालने के प्रयास में था लेकिन जब संतुलन बिगड़ गया तो वह पलट गया। हालांकि इस समय एक बड़ी जनहानि होते-होते टल गई बाबजूद इसके सीवर का काम कर रही कंपनी को इसकी बिल्कुल फिक्र नहीं है कि आज भी सीवर खुदाई जनता के लिए सुविधा की जगह दुविधा की तरह नजर आ रही है।