सिकन्दरा बैरियर पर चल रही थी अवैध उगाई, करी यशोधरा ने ठसाई

शिवपुरी। प्रदेश की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया गत दिवस सिकन्दरा बैरियर पर ट्रेफिक जाम देख भड़क गई। यह भड़ास आरटीआई सिकन्दरा के ऊपर गाज के रूप में गिरी जहां उद्योग मंत्री ने स्वयं अपने वाहन से उतरकर सिकन्दरा बैरियर में प्रवेश कर वहां आरटीआई से ट्रको की लगी लम्बी कतारों का कारण पूछा और आरटीआई की ठसाई कर डाली।

बताया गया है कि गत दिवस रात्रि के समय उद्योग मंत्री शिवपुरी में अपने व्यस्त कार्यक्रम समाप्त कर जब शिवपुरी से होकर झांसी जा रही थी कि तभी सिकन्दरा बैरियर अवैध वसूली को लेकर मोलभाव होने पर लंबा जाम देख उनके होश उड़ गए। काफी देर तक जब जाम नहीं खुला तो वह स्वयं गाड़ी से उतरी, ट्रक चालको को ट्रेफिक ने नियमो की समझाईस दे डाली और  सिकन्दरा बैरियर कार्यालय में प्रवेश कर वहां के आरटीआई से उक्त जाम लगने का कारण पूछा, जिस पर आरटीई हड़बड़ा गया और मंत्री के आते ही वह सकापका कर स्वयं व्यवस्थाओं को सुधारने की बात कहने लगा।

इस पर उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सिकन्दरा बैरियर के आरटीआई को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि बैरियर पर किसी तरह का कोई जाम नहीं लगना चाहिए, यह मुख्य झांसी-कोटा फोरलेन है यहां से लोग ट्रेन पकडऩे के लिए भी निकलते है ऐसे में यदि पुन: कभी यहां जाम लगा तो इसके परिणाम भी गंभीर होंगें। यह निर्देश सुन आरटीआई सकपकाते हुए तुरंत व्यवस्थाओं में सुधार करने की बात कही और मंत्री के लिए लगे जाम को हटवाकर उन्हें आगे जाने के लिए रास्ता खुलवाया। इस दौरान ट्रक चालकों ने जहां इस प्रक्रिया को सराहा तो वहीं मंत्री की इस पहल की सराहना की गई।

चलेंगें कटर और केवल अधिकारी-कर्मचारी ही रहेंगें बैरियर पर
सिकन्दरा बैरियर पर पहुंची उद्योग मंत्री ने जिस प्रकार से सिकन्दरा बैरियर में पहुंचकर आमद दर्ज कराई तो वहीं स त हिदायत भी आरटीआई को दी, जिसमें उन्होंने कहा कि बैरियर पर कोई गुण्डा, कटर या अन्य लोग नहीं रहेंगें यहां केवल आरटीआई अधिकारी-कर्मचारी तैनात होंगें और शासन के नियमानुसार सिकन्दरा बैरियर संचालित होगा ताकि ट्रक चालकों को भी कोई समस्या ना हो और बार-बार जाम के हालात भी ना बने। इसलिए ध्यान रखें कि शीघ्र व्यवस्थाओं में सुधार करें अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही की जाएगी।

इनका कहना है-
कभी-कभी ट्रक चालकों के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है उद्योग मंत्री ने आकर निर्देशित किया कि जाम ना लगे, वैसे तो जाम नहीं लगता लेकिन वाहनों के अव्यवस्थाओं के कारण ऐसे हालात बने, आगे से ऐसा नहीं होने दिया जाएगा और ट्रक चालकों को भी स त हिदायत दी जाएगी।
अजीत बाथम
आरटीआई, दिनारा