अवैध रेत कारोबारियों पर चला पुलिस का डण्डा

शिवपुरी। जैसा कि विगत 2 माह से रेत माफियाओं के खुले समाचार लगा रहे थे लेकिन करैरा प्रशासन कुंभकरणीय नींद में सो रहा था। आखिर करैरा प्रशासन को कही रेत दिखती नही थी करैरा में अधिकतर रेत दतिया के रेत माफियाओं द्वारा दबंगी से डाली जाती है जिसका समय समय पर जनप्रतिनिधियों के साथ साथ आम जनता भी विरोध करती है, लेकिन इन सबकी बातों का करैरा प्रशासन पर कोई असर नही होना था। 

करैरा प्रशासन के हाथ पैर उस समय फूल गये जब करैरा जनपद के ग्राम सड़ के नजदीक के ग्रामो में दतिया पुलिस एवं प्रशासन ने कासना नदी से रेत से भरे छह ड पर, एक अवैध हथियार एक मोटर साईकिल एक फोर व्हीलर वाहन को जब्त किया है। अ यारण के बीचो बीच महुअर कासना नदी पर ग्राम दबरी में सड़ सरपंच के द्वारा किया जा रहा रेत का अवैध कारोबार में बडोनी पुलिस ने उत्खनन करते रेत माफियाओ के सात रेत के ड पर एक मोटर साईकिल और एक जे सी बी तथा एक फोर व्हीलर वाहन जब्त किया है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए दतिया एडीशनल एस पी जयवीर सिंह भदोरिया ने बताया है की करेरा अनुविभाग के ग्राम सड़ सरपंच पति गुल्ली पंडित के द्वारा महुअर कासना नदी पर ग्राम दबरी से पिछले कई दिनों से अवैध रूप से रेत कारोबार किया जा रहा था। मुखबिर की सूचना के आधार पर बडोनी एस डी ओ पी एस एस परिहार ने दबरी गाँव पहुचकर रेत के भरे सात ड पर जे सी बी मशीन एक मोटर साईकिल  एक फोर व्हीलर को जब्त कर लिया है, साथ ही वाहन चालक भी गिर तार किये गये। जो रेत का कारोबार कर रहे थे वह मोके से फरार हो गये। फिलहाल अभी वाहन मालिको की जानकारी ली जा रही है की किसके यह वाहन है।

 करेरा अभयारण प्रभारी और रेंजर में छिड़ी जंग करेरा अभयारण की सीमा से इन दिनों अंदोरा के रेत माफियाओ के द्वारा प्रतिबंध क्षेत्र से रातो रात लाखो रुपये की रेत निकाली जा चुकी है। जब भी गैम रेंजर नरेश चन्द्र पाटीदार क्षेत्र में माफियाओ के टैक्टर पकडऩे जाते है तो न जाने कहा से कार्यवाही  किये जाने की खबर अंदोरा के रेत माफियाओ को लग जाती है।ं रेंजर पाटीदार ने बताया है की मै जब भी। मोके पर जाकर दविश देने की कार्यवाही करता हूँ। इन रेत माफियाओ को कहा से सूचना मिल जाती है। 

इस बात की जानकारी मुे नही लग रही है ।फि़लहाल यह जरुर पता लगा है की एक प्रायवेट कर्मचारी जो हमारे विभाग में ड्राइवर है। इस बात से लेकर प्रभारी अ यारण अधिकारी और गैम रेंजर में आपस में मुह बाद हो गया है। जैसे कार्यवाही दतिया बडोनी  पुलिस ने की हम भी करना चाहते है करेरा अभयारण के गैम रेंजर नरेश चन्द्र पाटीदार ने हमारे संवाददाता  से कहा है की हम भी अंदोरा के रेत माफियाओ को सबक सिखाना चाहते है ।जिस प्रकार से बडोनी दतिया पुलिस ने सड के सरपंच पति के खिलाफ कार्यवाही की ।इन माफियाओ ने जिस प्रकार से प्रतिबंध क्षेत्र में अपनी दहशत फैला रखी है और रुपयों के दम पर पुलिस राजस्व और हमारे ही विभाग के कर्मचारी को रिश्वत देकर खुलेआम रेत का कारोबार कर रहे है इसको जल्द ही बंद किया जायेंगा ।दो दिन से बंद है अंदोरा के दस टैक्टर अ यारण क्षेत्र के लमकना सिलरा फतेहपुर दिहायला हनुमान घाट बडसोडी अंडोरा सुनारी जो महुअर सिंध नदी के बीचो बीच पडती है।

इनका कहना है
-मै एडिशनल एसपी की मदद से किसी दिन शिवपुरी की पुलिस को बुलाकर कार्यवाई स्वयं उतरकर करूंगा। मैं स्वयं इस मुखबिर करैरा पुलिस पर भरोसा नही है।
मनीष जैन, नायब तहसीलदार करैरा