सावधान-धसक रही है शहर की सडकें, टपक रहे है शहरवासी

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में सीवर प्रोजेक्ट के तहत खोदी गई सड़कें हर तरह से मुसीबत का सबब बन रही हैं। एक ओर जहां लोग धूल मिट्टी से परेशान हैं, वहीं  दूसरी ओर खोदी गई सड़कें धसक रही हैं जिससे नागरिक गिरकर घायल हो रहे हैं। 

सीवर प्रोजेक्ट को जिस उद्देश्य से शहर में लागू किया गया था वह लेटलतीफी के कारण पूर्ण नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में समस्याओं का सामना नागरिकों को करना पड़ रहा है, लेकिन कोई भी जनप्रतिनिधि इस समस्या से शहरवासियों को उबारने के लिए सामने नहीं आ रहा है। 

अभी हाल ही में नपा द्वारा खुदी पड़ी सड़कों का पेचवर्क करने का निर्णय लिया था, लेकिन कोर्ट रोड को छोड़कर अन्य किसी स्थान पर यह पेचवर्क नहीं किया गया। 

विदित हो कि सीवर लाइन की खुदाई का कार्य शिवपुरी में चल रहा है। जिन स्थानों पर यह खुदाई की गई है उन स्थानों पर निर्माण एजेंसी द्वारा गुणवत्ताविहीन कार्य के साथ-साथ शर्तों का भी उल्लंघन किया गया है जिससे खोदी गई सड़कें धंसक रही हैं। 

ऐसी स्थिति में शहर के नागरिक गड्ढों में गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं। अभी कुछ समय पहले कोर्ट रोड पर एक स्कूल बस मिट्टी धंसकने से गड्ढे में फंस गई थी जिससे बस में सवार मासूम बच्चों की जान खतरे में आ गई थी। 

वहीं मानस भवन के सामने एक बाइक चालक गड्ढे में गिरकर घायल हो गया था। न्यूब्लॉक क्षेत्र में एक टैक्सी खोदे गये गड्ढे की मिट्टी धंसकने से उसने गिर गई थी इसके बाद पीएचई अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी के कर्ताधर्ताओं को सड़कें लेबलिंग करने का आदेश दिया था।

 न्यूब्लॉक क्षेत्र मेें उक्त गड्ढे को बंद कर दिया गया, लेकिन पिछले 15 दिनों से उसी स्थान की मिट्टी पुन: धंसक गई और दो बड़ी-बड़ी सुरंगें बन गईं हैं। ऐसी स्थिति में उक्त स्थान पर वाहन चालक और राहगीरों की जान खतरे में पड़ी रहती है। 

वहां के नागरिकों ने दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए गड्ढे के चारों ओर बड़े-बड़े पत्थर रख दिये हैं जिसकी शिकायत भी लोग संबंधित विभाग से कर चुके हैं, लेकिन किसी ने भी वहां पहुंचकर उक्त गड्ढे को बंद करने की जरूरत नहीं समझी। 

इस समस्या के साथ-साथ नागरिक धूल की समस्या से भी जूझ रहे हैं। गर्मियों के चलते मिट्टी सूखे होने के कारण हवा चलते ही उडऩे लगती है जो नागरिकों श्वांस और आंखों की बीमारी बढ़ा रही है।