कछुआ चाल: 2 करोड 90 लाख की लागत से बन रहा आईटीआई अभी निर्माण पूरा नही

शिवपुरी। पोहरी छात्र-छात्राओं की तकनीकी शिक्षा के ज्ञान के लिए पोहरी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई, का भवन बनाया जा रहा है। इसमें करीब 250 छात्र तकनीकी शिक्षा का ज्ञान अर्जित कर सकेंगे। लेकिन इसका निर्माण कछुआ चाल से चल रहा है,इस कारण छात्रो और स्टॉफ को परेशानी का सामना करना पड रहा है। 

बताया गया है कि बिल्डिंग का निर्माण सितंबर माह तक पूरा होने की संभावना है। इसके बाद इसमें तकनीकी शिक्षा की कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी। साथ ही विभिन्न ट्रेड तथा स्टाफ सं या आदि के बडऩे से छात्रों को लाभ होगा। 

विदित हो कि  मु य जनदर्शन कार्यक्रम के दौरान ग्राम परिच्छा में हुई आमसभा में क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती ने मु यमंत्री शिवराजसिंह से पोहरी में बुनियादी प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने की मांग की थी। इसकी स्वीकारोक्ति मिलने के बाद वर्ष 2011 में पोहरी में आईटीआई का शुभारंभ किया गया। 

कॉलेज की बिल्डिंग न होने से वर्तमान में संस्थान का संचालन आदिम जाति विभाग के छात्रावास भवन में किया जा रहा है। इसमें 79 छात्र-छात्रा फिल्टर, डीजल 

मैकेनिक तथा इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में अध्ययन कर तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। 

शिवपुरी रोड बगदिया पुल के पास 4 बीघा जमीन पर 2 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से बन रही आईटीआई की बिल्डिंग में ग्राउंड लोर पर प्रवेश हॉल, पॉर्च, बरामदा, प्राचार्य कक्ष, शिक्षक कक्ष, मीटिंग हॉल, क्लर्क कक्ष, रिकॉर्ड कक्ष, दो स्टाफ रूम, स्टोर रूम, वर्कशॉप, ऑफिस रूम, ड्राइंग रूम आदि बनाए गए हैं जबकि फस्र्ट लोर पर 6 क्लास रूम, स्टाफ रूम, लाइब्रेरी, ड्राइंग रूम, एक वर्कशॉप तथा एक बड़े हॉल का निर्माण किया गया है। 

इस संबंध में पोहरी आईटीआई कॉलेज के प्राचार्य विजय कुमार राव का कहना है कि वर्तमान में कॉलेज की नवीन भवन निर्माण का कार्य चल रहा हैए जिसके पूर्ण होने के बाद स्टॉफए ट्रेड एवं छात्र छात्राओं की सं या बढ़ाई जाएगी और करीब 250 छात्र तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। 

इससे पोहरी क्षेत्र के छात्रों को तकनीकी शिक्षा का लाभ होगा और उन्हें रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकेंगे। वहीं पोहरी क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती ने बताया कि क्षेत्रवासियों की मांग पर पोहरी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की शुरूआत की गई है तथा भव्य बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। भवन बनने के बाद आईटीआई संस्थान ट्रेड बड़ाई जाएंगीए वहीं स्टाफ एवं अन्य आवश्यक सामग्री की पूर्ति भी की जाएगी।