किसानों के हक पर डकैती डालते पकड़े गये व्यापारी

शिवपुरी। कृषि उपज मंडी समिति कोलारस द्वारा मार्कफेड को खाद रखने के लिए किराए पर दिए गए गोदाम में रविवार को एक व्यापारी का गेहूं भड़ौता सोसायटी के कट्टों में भरा होकर ट्रक में लोड होते नायव तहसीलदार सुनील प्रभास एवं कोलारस पुलिस ने पकड़ लिया और गोदाम को सील कर गेहूं से भरे ट्रक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया है।

 ट्रक में 180 कट्टे एवं गोदाम में 305 कट्टे कुल 485 कट्टे थे। रविवार की छुट्टी होने की वजह से सोमबार को पकड़े गये गेंहॅुं के बिषय में जॉंच की जाएगी और संबंधित का पक्ष सुनने के बाद कार्यवाही की जाएगी।हांलाकि इस पूरे प्रकरण में कोलारस विधायक रामसिंह यादव का कहना है कि इस तरह किसानों का शोषण बर्दास्त नहीं किया जाएगा। 

और कोलारस विधायक रामसिंह यादव ने जानकारी मिलते ही जिला कलेक्टर और कोलारस एसडीएम को तत्काल फोन लगाकर नियमानुसार कार्यबाही किए जाने की बात कही है। कोलारस मंडी में किसानों के लिए बारदाना नहीं मिलता और नेताओं के गोदामों पर हजारों की सं या में बारदाना भेज दिया जाता है।

कृषि उपज मंडी समिति कोलारस का मंडी प्रांगण में स्थित गोदाम को मार्कफेड ने एक मई से किराए पर लेकर उसमें आधे एरिया में ााद का भण्डारण कर दिया था। बताया जाता है कि मंडी में गेहूं का कारोबार करने वाले कुछ व्यापारियों ने अपना गेहूं भड़ौता सोसायटी संस्था पर समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए इस गोदाम में लगभग 485 सरकारी कट्टे भड़ौता सोसायटी के सैकट्री से लेकर इन कट्टों को गोदाम में लाकर गेहूं भर दिया गया। 

रविवार की दोपहर एक ट्रक क्रमांक- एमपी 06-3369 में 180 कट्टे लोड करने के बाद नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किराए पर लिए गए गोदाम पर जमा करने के लिए भेजे जा रहे थे लेकिन ट्रक गेहूं लोड कर रवाना होने वाला था कि नायव तहसीलदार सुनील प्रभास एवं कोलारस थाने के एसआई रामेन्द्र ाास्कर ने ट्रक को पकड़कर पूछताछ कर कार्रवाई की जद में ले लिया वहीं  मार्कफेड के गोदाम में रखे गेहूं से भरे 305 कट्टे एवं लगभग 500 सरकारी खाली बारदाने का पंचानामा बनाने के बाद इस गोदाम को सील कर दिया गया तथा ट्रक को पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया गया। मार्कफेड के गोदाम से ट्रक में लोड हो रहा सोसायटी का यह गेहूं किसान का है या फिर व्यापारी का यह जांच का विषय है।

मार्कफेड के गोदाम पर कैसे आया सोसायटी का बारदाना
समर्थन मूल्य पर भड़ौता सोसायटी द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान में किसानों का गेहूं खरीदा जा रहा है और यहां पर किसान अपने ााते का गेहूं बेचने के लिए लाइन में लगे हुए हैं लेकिन सोसायटी संस्था के कर्ताधर्ताओं द्वारा नियम कानून ताक पर रखकर व्यापारियों का गेहूं खरीदने के लिए लगभग एक हजार खाली बारदाना मंडी स्थित गोदाम में एक व्यापारी को लाभ पहुंचाने के लिए रातों रात पहुंचा दिया गया जहां पर पिछले दो दिनों से कट्टों की सिलाई व तुलाई का काम चल रहा था। 

जबकि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के नियमानुसार एक भी बारदाना जिस पर सोसायटी का मार्का लगा हो खरीदी केन्द्र से बाहर नहीं ले जाया जा सकता है। परन्तु भड़ौता सोसायटी के कर्ताधर्ताओं के होंसले इतने बुलंद हैं कि लगभग एक हजार खाली बारदाना मार्का लगाकर ारीदी केन्द्र से अनयत्र भेज दिया गया जो अपराध की श्रेणी में आता है।

गेहूं लोड होने के पूर्व ही बन गई ट्रक की बिल्टी
भड़ौता सोसायटी का समर्थन मूल्य का गेहूं पिछले पांच दिन से कोलारस में क्रय किया जा है लेकिन यहां किसान कम व्यापारियों का गेहूं अधिक खरीदा जा रहा है। भड़ौता सोसायटी पर यह सारा गौरखधंधा एक योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिया जा रहा है।

 जिसमें कृषि मंडी से लेकर सभी संबंधित अधिकारी मिले हुए हैं। 17 मई कों कोलारस मंडी में भड़ौता सोसायटी के मार्का लगे कट्टों में व्यापारी का गेहूं ट्रक में लोड हो रहा था कि इसके पहले ही ट्रक की बिल्टी बनकर तैयार हो गई और गेहूं लोड कर जाने लगा तभी राजस्व व पुलिस के अधिकारियों ने गेहूं से भरे ट्रक को जब्त कर गोदाम को सील कर दिया।

कोलारस विधायक ने दी कलेक्टर को जानकारी 
कोलारस मंडी में किसानों की जगह व्यापारियों के गोदामों से सरकारी गेंहॅुंं खरीदी के दौरान नियम विरूद्ध कार्य को अंजाम दिये जाने पर कोलारस राजस्व और पुलिस टीम ने जो गेंहॅुं जब्त किया है उसको प्रशासन द्वारा हल्के में न लिया जाए और स त कार्यवाही करने के लिए जिला कलेक्टर राजीब दुवे को भी दूरभाष पर जानकारी दे दी है।और किसानों के हिस्से पर डकैती डालने बाले लोगों पर स त से स त कार्यवाही करे जानी की बात कही है।

 मंडी के गोदाम में ऐसे आया व्यापारी का गेहूं
कृषि मंडी कोलारस में किसानों का गेहूं व्यापारियों द्वारा 1200 रूपए प्रति क्विंटल की रेट से खरीद कर वहीं स्थित गोदामों में जमा किया जाकर सोसायटी कर्मचारियों की मिलीभगत से बाला-बाला गोदामों से ही विक्रय कर नागरिक आपूर्ति निगम के बेयर हाउस में भेजा रहा है। सूत्रों के अनुसार कोलारस मंडी के गोदाम में एक व्यापारी ने एक हजार क्विंटल गेंहू जमा कर गुपचुप रूप से भड़ौता सोसायटी के कर्मचारियों से सांठगांठ कर संस्था का मार्का लगा बारदाना प्राप्त कर गोदाम पर पहुंचा दिया।

 और रातोंरात गोदाम में कट्टों को भरकर आज छुट्टी के दिन का फायदा उठाते हुए गोपीनय तरीके से बिल्टी बनाकर 1450 प्रति क्विंटल के दाम पर बेयरहाउस में जमा कराने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन सोसायटी कर्मचारियों द्वारा खरीदे जा रहे गेहूं की सूचना लीक हो जाने के कारण आज राजस्व व पुलिस ने पकड़कर जांच में ले लिया।

नहीं रख सकते गोदाम में गेहूं व खाद एक साथ
मंडी स्थित गोदाम को खाद्य रखने के लिए किराए पर दिया गया है लेकिन इस गोदाम में खाद्य की आड़ में गेहूं का भी भण्डारण किया जा रहा है। बताया जाता है कि मंडी स्थित जिस गोदाम में रसायनिक खाद्य का भण्डारण था जहां कट्टे फटे होने के कारण रसायनिक खाद्य इधर-उधर फैला हुआ था और वहीं गेहूं की भराई की जा रही थी जिससे यह गेहूं भी खाने में नुकसानदायिक हो सकता है। 

पचावली में भोजन करने से एक दर्जन से अधिक लोग बीमार हुए और एक व्यक्ति की मृत्यु हुईं हो सकता है कि ग्रामीणों द्वारा इसी तरह के खा्दय मिले गेहूं का आटा सेवन किया गया हो। नियमानुसार खाद्य गोदाम में गेहूं को नहीं रखा जा सकता लेकिन कोलारस में मंडी, सोसायटी संस्था एवं तथाकथित मुनाफाखोर व्यापारी की तिकड़ी इस अवैधानिक कृत्यों को खुलेआम अंजाम देने में लगी हुई है।

मंडी सचिव की भूमिका संदिग्ध
मंडी प्रांगण में स्थित गोदामों में व्यापारियों द्वारा भण्डारित गेहूं को समर्थन मूल्य पर बेचे जाने की पूरी जानकारी मंडी सचिव दिलाशाराम पाराशर को होने के बाद वह अनभिज्ञता जताने का ढोंग रच रहे हैं। आज मंडी प्रांगण में गोदाम में गेहूं का ट्रक लोड करते राजस्व व पुलिस ने पकड़ा लेकिन मंडी सचिव को इसकी जानकारी तक नहीं। 

इससे प्रमाणित होता है कि मंडी सचिव की मिलीभगत है। क्योंकि मंडी सचिव ने खाद रखने गोदाम किराए पर दिया है फिर उसमें रखा व्यापारी का गेहूं क्यों नहीं हटवाया। आज जब मंडी सचिव से उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उनका कहना था मुझे संबंध में कोई जानकारी नहीं हैं इसके बाद उन्होंने मोबाइल स्विच ऑफ कर िलिया।

क्या कहते हैं अधिकारी
सोसायटी के मार्का लगे बारदाने में व्यापारी का गेहूं भरा होकर बाहर जाने की सूचना मिलने पर नायव तहसीलदार को भेजा था। गोदाम को सील कर दिया गया है। आगे की कार्रवाई नियमानुसार की जाएगी।
आरके पाण्डे
एसडीएम कोलारस
-मार्कफेड ने मंडी वालों से खाद रखने के लिए गोदाम किराए पर लिया था। जिसमें पूर्व से ही गेहूं का भण्डारण था। किरए पर लेते बक्त मंडी सचिव ने एक-दो दिन में गोदाम से गेहूं खाली कराने की बात कही थी परन्तु दस दिन बीत जाने के बाद भी उनके द्वारा गोदाम खाली नहीं कराया। कल जब जिले से खाद् के पांच ट्रक आ गए तो हमे खाद्य रखने के लिए गोदाम खाली कराया जाना था।
पुरूषोत्तम यादव
गोदाम प्रभारी मार्कफेड कोलारस