ये लो भैसो का चारा भी खा रहै है नपा के अधिकारी

शिवपुरी। नगर में फतेहपुहर क्षेत्र में स्थित कांजी हाउस में जानवर चारा पानी को मोहताज है,बताया गया है अभी पुलिस ने बीते कुछ दिनों पूर्व भी जब कट्टू वाहन में पकड़े गए जानवरों को इस कांजी हाउस में लाया गया तो यहां नपा ने ना तो जानवरों के लिए चारे की और ना ही पानी की व्यवस्था की है इस भीषण गर्मी में प्यास और चारे को भैसे तडप रही है। 

क्षेत्र के नागरिकों ने इस ओर जिला प्रशासन के माध्यम से व्यवस्था में सुधार लाने की मांग की है और इसके लिए जि मेदार नपा को व्यवस्थाओ में सुधार के लिए दिशा निर्देश की बात कही है। 

बताना होगा कि खण्डहर जैसे हालातों में पड़ा फतेहपुर का कांजी हाउस जहां केवल प्रभारी ही पूरी जि मेदारी संभाले है। लेकिन यह प्रभारी भी यहां क्या व्यवस्थाऐं देखें जब यहां नपा का जि मेदार अमला ही व्यवस्थाऐं ना दें। 

यही हालात नजर आते है इस कांजी हाउस में जहां जानवरों को रखने के लिए ना तो पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है और ना ही उनके चारा-पानी का प्रबंध ऐसे में यहां अव्यवस्थाओं के लिए जि मेदार नपा को ही इन सुविधाओं की फिक्र नहीं तो समझा जा सकता है कि यहां जानवरों को संभालने वाले क्या जि मेदारी निभा रहे होंगें। 

नपा के अधीन है कांजी हाउस
बताया जाता है कि फतेहपुर का यह कांजी हाउस नगर पालिका के अधीन है और इसका जि मा नपा के राजस्व अधिकारी संभाले हुए है। अभी बीते रोज जब इस कांजी हाउस में कटटू वाहन में पकड़ी गई भैंसें आई थी तब तो सामान्य तौर पर यहां चारे की व्यवस्था कर दी गई लेकिन महज कुछ ही दिन यह व्यवस्थाऐं  सही रही और फिर से हालात वही हो गए। 

ऐसे में यहां चारा-पानी के लिए भी जो बजट नपा ने तय कर रखा है उसका उपयोग भी पशुओं के लिए नहीं हो पा रहा। जिससे इस कांजी हाउस की व्यवस्थाओं का जि मा संभाले अधिकारियों पर उंगली उठ रही है। 

कब होगा सुधार
देखा जाए तो कांजी हाउस के लिए पर्याप्त बजट नपा ने तय कर रखा है बाबजूद इसके यहां व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं है। एक ओर तो शासन-प्रशासन पशुओं के प्रति नरम रूख अपनाकर उनकी सेवा को परोपकार के रूप में देखता है तो वहीं दूसरी ओर निचला अमला यदि यहां व्यवस्थाओं को बनाए रखेगा तो कैसे यहां व्यवस्थाऐं सुधरेंगी। 

इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। जागरूक नागरिकों ने इस मामले में अब जिला प्रशासन से उचित कार्यवाही की मांग की है ताकि जिला प्रशासन स्वयं इस कांजी हाउस की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए प्रयास करें और यहां की जि मेदारी संभाले हुए अधिकारियों को उनके दायित्व का बोध कराऐं।