पंचायत राजनीति के चलते ग्राम सजाई में बीपीएल सूची से उडाए 200 लोगों के नाम

शिवपुरी। शासन की महत्वाकांक्षी योजना अन्नपूर्णा के लिए लाभान्वित ग्राम सजाई के लगभग 200 लोग उस समय हतप्रभ रह गए जब वह राशन लेने के लिए कंट्रोल की दुकान पर पहुंचे और यहां उन्हें राशन नहीं दिया गया। ग्रामीणों को जानकारी मिली कि उनका नाम बीपीएल सूची से काट दिया गया है।

इस मामले की भनक लगते ही ग्रामीणजनों ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू को इसकी शिकायत की और उन्होंने इन सभी ग्रामीणों को शिवपुरी जिला मु यालय पर किसान मोर्चा के मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र लोधी के साथ आकर कलेक्टर के स मुख खड़ा कर दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की मांग के लिए ज्ञापन सौंपा।

जनसुनवाई में की गई शिकायत में ग्राम सजाई के ग्रामीणजनों ने मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र लोधी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के स मुख अपनी आपबीती बताई तो वह स्वयं इन ग्रामीणों के साथ शामिल होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे।

यहां जनसुनवाई में ग्रामीणों ने आवेदन देकर ग्राम सजाई के लगभग 200 से अधिक लोगों का एक साथ बीपीएल सूची से नाम काटे जाने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने आवेदन लेकर उचित कार्यवाही की बात कही है।

ज्ञापन सौंपनें आए ग्राम सजाई के ग्रामीणों में सुरेन्द्र लोधी के साथ पर्वत सिंह, हरलाल, प्रेमनारायण, गप्पूराम, परमा, बनवारी लोधी, सोनसिंह, रघुराज, विष्णु, परमाल, धर्मेन्द्र, सेवकराम, हरिओम, हरनाम सिंह, रमुया, छत्ता, मुकेश आदि ने जिला कलेक्टर को की शिकायत में बताया कि वह ग्राम सजाई में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र 200 परिवारों के नाम गांव के दबंग लोगों ने उनके कहे अनुसार वोट ना देने के कारण फर्जी तरीके से कटवा दिए है। ऐसे में इन सभी ग्रामीणों ने गुहार लगाई है कि इन बीपीएल धारी 200 परिवारों के नामों की सही जांच करवाकर इन्हें पुन: बीपीएल सूची में जुड़वाया जाए।


पूर्व जिपं अध्यक्ष ने ली ग्रामीणों की सुध
इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत जितेन्द्र जैन गोटू ने कहा कि यहां कहां का न्याय है कि राजनीति के वोट बैंक के बदले पात्रों के नाम भी बीपीएल सूची से काट दिए गए। यहां एक नहीं बल्कि दो-दो व्यक्ति ऐसे मौजूद है जो हाथ एवं पैरों से नि:शक्त है क्या इन पात्र हितग्राहियों को शासन का योजना का लाभ लेने का हक नहीं, ऐसे में जिन लोगों ने यह काम किया है उनके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाना आवश्यक है। इसके लिए यदि कार्यवाही नहीं होती है तो हम खाद्य मंत्री को भी शिकायत कर इस मामले की शिकायत करेंगें।

बीपीएल सूची से कटे विकलांगों के नाम
कलेक्टर को जनसुनवाई में शिकायत करने आए ग्राम सजाई के विकलांग चन्द्रभान सिंह पुत्र रामजी लाल लोधी जो कि दोनों हाथों से नि:शक्त है ऐसे में इस मासूम को भी शासन की योजना लाभ बीते लंबे समय से मिल रहा था लेकिन जैसे ही जिला पंचायत के चुनाव आए और जो फैसला आया तो यहां क्षेत्र में राजनीति के बलबूते पर इस पात्र हितग्राही को भी बीपीएल सूची से गायब कर दिया।

इसी तरह का एक और पैरों से विकलांग रघुराज पुत्र हीरालाल जो कि ग्राम सजाई में रहकर अन्नपूर्णा योजना से अपना घर-परिवार चलाता है। रघुराज पैरों से नि:शक्त है बाबजूद इसके इन दोनों ही विकलांगों का नाम भी बीपीएल सूची से काट दिया गया।

जिससे यहां शासन की योजना पर भी ग्रहण लग रहा है। ऐसे में इन ग्रामीणों को पिछले 2-3 माह से बीपीएल सूची का राशन नहीं दिया जा रहा। इस संबंध में ग्रामीणों ने कलेक्टर को शिकायत कर उचित कार्यवाही की मांग की है।