181 बनी रिश्वत का जारिया: जांच होती है, कार्रवाई नहीं होती

शिवपुरी। प्रदेश की सीएम ने जनसमस्याओं के समाधान के लिए पूर्व में सीएम ऑनलाईन शिकायत शुरू की परन्तु यह सीएम ऑनलाईन सीधे-सीधे जांच अधिकरी की रिश्वत लाईन बन गई। तथ्यात्मक शिकायतों में भी कार्रवाई नही होती है। 181 पर एक शिकायतकर्ता ने शिकायत की एक शिक्षिका ने फर्जी विंकलगता का प्रमाण पत्र बनवाकर नौकरी हासिल कर ली परन्तु इस शिकायत पर आज तक कोई कार्यवाही नही की है।

इस मामले की शिकायत कर्ता ने द्वारा बीते साल भर पहले की गई थी लेकिन आज भी यह समस्या जस की तस है। बाबजूद इसके इस मामले में अग्रिम कार्यवाही को लेकर रशीद खान ने पुन: जनसुनवाई में 12 मई 2015 को शिकायत दर्ज कराकर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग से उचित कार्यवाही की मांग की है।

बताना होगा कि यह मामला बीते वर्ष 2014 से पेंडिंग पड़ा हुआ है जिसमें शासन के नियमों को धता बताकर आदर्श नगर के शास.प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ सहायक शिक्षिका सीमा गुप्ता द्वारा अस्थाई विकलांगता प्रमाण पत्र के आधार पर नियुक्ति हासिल कर ली गई।

इस मामले में शिकायतकर्ता ने आपत्ति दर्ज कराई और इस सहायक शिक्षिका के विरूद्ध सीएम ऑनलाईन में गत दिनांक 30.09.2014 को शिकायत क्रं. 279749 के माध्यम से की। जिसमें इस मामले की जांच कार्यालय संकुल प्राचार्य शास.उ.मा.वि.क्रं.02 शिवपुरी द्वारा कराई जाकर अवगत कराने की बात कही।

जिस पर संकुल प्राचार्य ने पत्र क्रं.1680/131.15 द्वारा सूचित किया गया कि सीमा गुप्ता को जांच अधिकारी के पत्र क्रं.16672/6.1.15 द्वारा विकलांग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया था परन्तु उनके द्वारा प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया और ना ही जांच में अपना पक्ष समर्थन किया। इस प्रकार से यह जांच महज औपचारिकता पूर्ण कर इतिश्री कर दी गई।

इसके बाद जब शिकायतकर्ता ने आपत्ति दर्ज कराई तो उन्हें ही समझाईश दी गई कि इसके आगे जांच नहीं की जा सकती। इस तरह के जबाबों से आहत होकर शिकायतकर्ता ने जिला प्रशासन के सम्मुख जनसुनवाई में शिकायत कर मामले की जांच कर दोषी के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।

इस शिकायत में शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उक्त सहायक शिक्षिका ने फर्जी तरीके से यह नियुक्ति हासिल की है जो कि अवैधानिक होकर गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। इस संबंध में शिकायतकर्ता द्वारा शिक्षा अधिकारी को भी कई बार अवगत कराते हुए लिखित शिकायत की लेकिन आज वर्ष भर बीतने के बाद ना तो शिक्षा विभाग और ना ही सीएम हेल्पलाईन ने इस मामले में कोई कार्यवाही की।

बाबजूद इसके शिकायतों का दौर जारी है और एक बार पुन: दिनांक 12.05.2015 को जनसुनवाई के माध्यम से शिकायतकर्ता ने कलेक्टर को शिकायत कर उचित कार्यवाही की मांग की।

इनका कहना है-
इस मामले में हमने आवेदन बनाकर सीएमएचओ को दे दिया है और मामले की जांच करवाई जा रही है यदि जांच में शिक्षिक विकलांगता की श्रेणी में नहीं आती, तो आगे की कार्यवाही संस्थित की जाएगी।
परमजीत सिंह गिल
जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी



जो शिकायत आई थी वह ऑटोमैटिक जिला शिक्षा अधिकारी के पास पहुंच गई है वह मामले की जांच करवा रहे है। सीएम हेल्पलाईन में इस तरह की शिकायतें आने पर संबंधित के पास पहुंच जाता है फिर भी हमने पत्र क्रं.1614/09.04.15 के माध्यम से भेज दी है।
रवि शर्मा
नोडल अधिकारी
सीएम हेल्पलाईन, शिवपुरी