तात्या का पाठ नही जोडा, बलिदान स्थली पर ही भूख हडताल होगी: सुभाष टोपे

शिवपुरी। सन् 1857 की क्रांति में शहीद हुए तात्याटोपे के प्रपौत्र सुभाष टोपे ने सरकार के रवैए को लेकर आक्रोश जताते हुए भूख हड़ताल की धमकी दी है। शनिवार को तात्याटोपे की प्रतिमा स्थल पर आयोजित शहीद मेले में उनके प्रपौत्र सुभाष टोपे ने भरे मंच से कहा कि जुलाई.अगस्त के शैक्षणिक सत्र में 12 वीं की किताब में तात्या का संशोधित पाठ नहीं जोड़ा गया तो वह भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे।

ग्वालियर से शिवपुरी में बलिदान दिवस पर आयोजित शहीद मेले में शामिल होने के लिए आए सुभाष टोपे ने कहा कि स्कूली बच्चे सही इतिहास पढ़ें इसको लेकर प्रदेश सरकार गंभीर नहीं। 12 वीं की किताब से तात्या को संन्यासी बताने वाला विवादित पाठ तो हटा लिया गया लेकिन नए सिरे से संशोधित जानकारी वाला कोई पाठ अभी तक स्कूली किताब में शामिल नहीं किया गया है।

वर्ष 2015-16 के शैक्षणिक सत्र के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र की जो किताबें प्रकाशित होंगी अगर उसमें यह पाठ नहीं आया तो वह भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। उन्होंंने धमकी दी कि शिवपुरी में तात्या की बलिदान स्थली पर ही वह भूख हड़ताल पर बैठकर इस आंदोलन की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि तात्या के लिए वह अकेले नहीं हैं बल्कि उनके साथ देश-विदेश के कई लोग शामिल हैं।