दर्द कराहती शिवपुरी ने की प्रार्थना, देश के लिए शुभ हो विक्रम संवत 2072

शिवपुरी। विक्रम संवत 2072 हिन्दू नववर्ष के अवसर पर शहर की समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट और वैदिक संस्थान ने माधवचौक चौराहे पर भारववर्ष की उन्नति और समृति के लिए हवन का कार्यक्रम आयोजित किया। यह बात दीगर है कि इन दिनों शिवपुरी को दुआओं की जरूरत है। जनप्रतिनिधियों की चालबाजी का शिकार शिवपुरी विकास नहीं विनाश की ओर बढ़ रही है। पेयजल तो था ही नहीं, अब सड़कें भी नहीं बचीं। एक मेडिकल कॉलेज आने वाला था, मुई राजनीति उसे भी छीन ले गई।

आज नव संवत्सर 2072 का शुभारंभ हुआ है। आज से चैत्र नवरात्र का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार नव संवत्सर के कई ऐतिहासिक महत्व हैं और इस वर्ष को हिन्दू बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं। आज कई स्थानों पर नव संवत्सर के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

जहां हवन पूजन के साथ-साथ सूर्य अभिषेक, सूर्य को अघ्र्यरोली जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। पब्लिक पार्लियामेंट और वैदिक संस्थान द्वारा माधवचौक पर हवन का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक बृजकांत शर्मा और शिक्षक मधुसूदन चौबे ने अपने-अपने वक्तत्व दिये और हिन्दू समाज में नव संवत्सर का महत्व बताया, साथ ही मां भारती की रक्षा और अखण्डता के लिए संकल्पित होने के लिए वहां मौजूद समुदाय से संकल्प दिलाया।

वहीं विश्व गीता प्रतिष्ठान स्वाध्याय मण्डल द्वारा पर्यटक स्वागत केन्द्र छत्री रोड पर कार्यक्रम आयोजित किये गये जो प्रात: 6 बजे से प्रारंभ होकर 7 बजे तक चले। कार्यक्रम में स्वास्तिवाचन, मंगलपाठ, सूर्य अभिषेक के साथ भगवान भास्कर को अघ्र्यरोली, चावल, पुष्प एवं बेलपत्र समर्पित किये। इसके बाद आरती और शंखनाथ किया गया।

कार्यक्रम के अंत में ब्रह्मनाद और श्रीमदभागवत गीता पूजन के बाद तिलक लगाकर नागरिकों को बधाइयां दीं और प्रसाद का वितरण किया। इसी तरह अनेकों स्थानों पर नव संवत्सर के कार्यक्रम आयोजित किये गये। सुबह से ही लोग नवीन वस्त्र धारण कर मस्तक पर तिलक लगाकर नववर्ष मनाते देखे गये। घरों में जहां केसरिया भात के साथ-साथ अनेकों व्यंजन बनाये गये। रात्रि में ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सहित हिन्दू संगठनों ने नववर्ष की तैयारियां शुरू कर दीं थी और शहरभर को भगवा रंग से सजा दिया था।

अनेकों झंडे शहरभर में लगाये गये और सुबह सूर्योदय के साथ ही कार्यक्रमों का आगाज शुरू हो गया। पब्लिक पार्लियामेंट और वैदिक संस्थान द्वारा माधवचौक पर आयोजित हवन कार्यक्रम में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती सहित, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक बृजकांत शर्मा, शिक्षक मधुसूदन चौबे, मुकेश जी, महेश, विष्णु शर्मा, महेन्द्र रावत, वैदिक पं. योगेश शर्मा, प्रमोद मिश्रा, उमेश शर्मा, अतुल शर्मा, डॉ. अतुल भार्गव, रोहित मिश्रा, हेमराज मिश्रा हेमू, प्रतीक शिवहरे, दीपक गर्ग, पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, मुकेश रघुवंशी, महेश शर्मा, बंटी गोस्वामी, देवेन्द्र गुप्ता, राजेश शर्मा, दयाशंकर गोयल, मनोज अग्रवाल, राजेश खत्री, दिलीप उपाध्याय, राजू बाथम सहित आर्य समाज और हिन्दू संगठनों के पदाधिकारी और कार्यकर्तागण मौजूद रहे।

नववर्ष की पूर्व संध्या पर किये दीप प्रज्वलित
समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा नववर्ष की पूर्व संध्या पर शहर के माधवचौक चौराहे पर दीप प्रज्वलित किये गये और मां भारती के जयकारे लगाकर नगर को गुंजायमान कर दिया। कार्यक्रम में संस्था के सैंकड़ों सदस्य मौजूद रहे। इस अवसर पर संस्था के महेन्द्र रावत ने गुड़ी पड़वा के महत्व को बताया और मां भारती के चरणों में नमन कर आज नववर्ष के स्वागत में सदस्यों को पलक पावड़े बिछाने की अपील की।