बिना पंजीयन उपचार करने पर चिकित्सकों पर होगी कार्यवाही

शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों तथा संचालित विभिन्न अभियानों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में ऐसे चिकित्सक जो मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में बिना पंजीयन कराए मरीजों का उपचार कर रहे है। उनके विरूद्ध संयुक्त रूप से कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में जिले में पंजीकृत चिकित्सकों के नाम भी सार्वजनिक करें। जिससे बिना पंजीयन वालें चिकित्सकों पर सीधे कार्यवाही की जा सके। जिला कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के सभी उचित मूल्य की दुकानों पर गत 5 माहों से प्रति माह की 7 एवं 8 तारीख को खाद्यान्न का वितरण हो रहा है। उसके वितरण पर सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र में निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि उन्हें कतिपय उपभोक्ताओं की शिकायत प्राप्त हुई कि दुकान के सेल्समेन से मिलकर खाद्यान्न न लेकर ब्लकि राशि प्राप्त की है। ऐसे दुकानदारों एवं कार्डधारी के विरूद्ध कार्यवाही करें। श्री दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतर विभागीय समस्याओं का निराकरण समय अवधि के पत्रों (टी.एल.) की बैठक में आपसी चर्चा के माध्यम से निराकरण की कार्यवाही करें।

निजी विद्यालयों पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर श्री दुबे ने समग्र छात्रवृश्रि योजना के तहत चाइल्ड आई.डी. की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे निजी विद्यालय जो चाइल्ड आई.डी. क कार्य में रूचि नहीं ले रहे है। ऐसे निजी विद्यालयों के विरूद्ध उनकी मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही प्रेषित करें। उन्होंने जिले में बच्चों के जाति प्रमाण पत्रों की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को इस दिशा में तेजी के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

जन शिकायत निवारण के प्रकरणों में जिले की हुई सराहना
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि प्रदेश स्तर पर समीक्षा के दौरान जन शिकायत निवारण में प्राप्त होने वाले प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करने के लिए राज्य शासन ने जिले की अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसी प्रकार प्रकरणों का निराकरण करते हुए सी.एम.हेल्प लाईन एवं पी.जी. के प्रकरणों को भी तत्परता के साथ समय-सीमा में निराकरण की कार्यवाही करें।

अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने हाल ही में जिला मु यालय एवं भौती में जिला प्रशासन, पुलिस एवं स्थानीय नगरीय निकाय द्वारा अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की सराहना करते हुए, जिले के अन्य राजस्व एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह भी अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तत्काल शुरू करें।

समय पर सेवा न देने पर तीन अधिकारियों पर लगा अर्थदण्ड
उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह म.प्र. लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम को पूरी गंभीरता से लें और आवेदक को समय-सीमा में सेवाएं उपलब्ध कराए। ऐसा न करने पर संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में म.प्र. लोक सेवा गारंटी प्रदाय अधिनियम के तहत आवेदकों को समय-सीमा में सेवाएं न देने पर जिले के तीन अधिकारियों को अर्थदण्ड की कार्यवाही की गई।

जन भागीदारी के नलकूपों का उपयोग सार्वजनिक हो
श्री दुबे ने पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए नगर पालिका एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल की समस्या आने या ट्यूबवेल बंद होने पर पेयजल आपूर्ति को बैकल्पिक व्यवस्था करें। शहर में ऐसे नलकूप जो जनभागीदारी योजना के तहत स्थापित किए गए है। लेकिन उनका उपयोग सार्वजनिक न होकर निजी रूप से किया जा रहा है। ऐसे नलकूप उपयोगकर्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही करें।